Coronavirus in China: चीन में कोरोना महामारी से दहशत का माहौल बना हुआ है. ओमिक्रोन के सब वेरिएंट से संक्रमण तेजी से फैल रहा है. मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी के बाद अस्पतालों की व्यवस्था भी चरमरा गई है. एक तरफ कोरोना (Corona) का कहर है तो वहीं चीन ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने संक्रमित मरीजों के क्वारंटाइन नियमों में छूट की बात कही है. स्वास्थ्य आयोग ने घोषणा की है कि 8 जनवरी 2023 से विदेश से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन नहीं किया जाएगा.


चीन में सोमवार रात (26 दिसंबर) को जारी किए गए नियमों में कहा गया है कि चीन जाने वाले यात्रियों को प्रस्थान से 48 घंटे पहले एक पीसीआर टेस्ट अभी भी अनिवार्य होगा और नेगेटिव परिणाम वाले लोग विदेश में चीनी दूतावासों से ग्रीन हेल्थ कोड के लिए आवेदन किए बिना देश में प्रवेश कर सकते हैं.


विदेशी यात्रियों को नहीं किया जाएगा क्वारंटीन


चीन में एंट्री करने वाले सभी विदेशी यात्रियों के लिए COVID-19 टेस्ट और क्वारंटाइन को रद्द कर दिया जाएगा. इसके अलावा काम और उत्पादन फिर से शुरू करने, व्यवसाय, पढ़ाई, परिवार से मिलने के लिए चीन की यात्रा करने वाले विदेशी नागरिकों की व्यवस्था में निरंतर सुधार की बात कही गई है. वीजा आवेदनों को योजना के अनुसार सुगम बनाया जाएगा और समुद्र और बंदरगाहों पर यात्रियों का प्रवेश और निकास धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जाएगा.


यात्रियों को मास्क पहनने की सलाह


कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच चीन सरकार की ओर से जारी नियमों में कहा गया है कि सभी एयरलाइनों को ऑन-बोर्ड महामारी की रोकथाम में अच्छा काम करना जारी रखना चाहिए और यात्रियों को बोर्डिंग करते समय मास्क पहनना चाहिए. ट्रैवल प्लेटफॉर्म qunar.com के डेटा से पता चला है कि चीन की ओर से कोविड-19 उड़ान प्रतिबंधों में छूट की घोषणा के बाद अंतरराष्ट्रीय एअर टिकटों की सर्च में 7 गुना बढ़ोत्तरी हुई है. थाईलैंड, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा को लेकर भारी संख्या में एअर टिकट सर्च किए गए हैं.


होटलों की बुकिंग बढ़ी


दिसंबर में अंतरराष्ट्रीय होटलों की बुकिंग की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ी है. qunar.com के आंकड़ों के मुताबिक, मकाओ, हांगकांग जैसे देश घरेलू पर्यटकों की पहली पसंद हैं. फिलीपींस, फ्रांस और थाईलैंड जैसे विदेशी क्षेत्रों में होटल बुकिंग अधिक है. फिलीपींस के होटलों के लिए बुकिंग दोगुनी से अधिक हो गई है. बता दें कि कोविड (Covid-19) नियमों में अचानक छूट देने के बाद से नए वेरिएंट से संक्रमण के मामलों में काफी तेजी आई है. कोरोना से लाखों लोगों की मौत की संभावना जताई गई है.


ये भी पढ़ें:


Coronavirus: चीन के नए वेरिएंट से निपटने के लिए भारत कितना तैयार? आज देशभर के अस्पतालों में होगी मॉक ड्रिल