China Advises its Citizens: काबुल के एक होटल में हमले के बाद चीन ने अपने नागरिकों को सतर्क करते हुए उनसे अफगानिस्तान छोड़ने के लिए कहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन (Wang Wenbin) ने 13 दिसंबर को एक नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अफगानिस्तान (Afghanistan) में मौजूद अपने नागरिकों को सावधान रहने को कहा है. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जितनी जल्दी हो सके, सभी साथी नागरिक अफगानिस्तान छोड़ दें.


अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 12 दिसंबर को जिस होटल को निशाना बनाया गया था वो चीन के स्वामित्व वाला बताया जाता है. यहां अक्सर चीनी गेस्ट आते थे. हमले के दौरान कई चीनी नागरिक जख्मी हुए थे. वहीं, जवाबी कार्रवाई के दौरान तीन हमलावरों को मार गिराया गया था.


अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह


चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, ''यह बेहद घृणित आतंकवादी हमला है और अफगान पक्ष को इस हमले पर गौर करते हुए उन्हें चीनी नागरिकों के बचाव के लिए हर संभव प्रयास करने चाहिए.'' इसके साथ ही चीन ने तालिबान से अपराधियों को सजा दिलाने और अफगानिस्तान में चीनी नागरिकों और संस्थानों की सुरक्षा को प्रभावी ढंग से मजबूत करने के लिए कहा है. चीनी विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों से दूतावास को अपनी पहचान की जानकारी देने को कहा और जल्द से जल्द देश छोड़ने की सलाह दी है.


यूएन ने की हमले की कड़ी निंदा


तालिबान (Taliban) के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने कहा कि काबुल के शार-ए-नवा इलाके में होटल पर हमला किया गया था. तीनों हमलावर मारे गए हैं. उधर, संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) ने काबुल होटल (Kabul Hotel) पर हमले की कड़ी निंदा की है. उन्होंने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की.


ये भी पढ़ें:


UNSC में स्थायी सदस्यता के लिए यूके-फ्रांस का भारत को खुला समर्थन, रूस-अमेरिका भी साथ, चीन लगा सकता है अड़ंगा