Who Is Charles Sobhraj: नेपाल की शीर्ष अदालत ने बुधवार को चार्ल्स शोभराज को रिहा करने का आदेश दे दिया है. 1970 के दशक में चार्ल्स शोभराज ने एशियन देशों में कई हत्याओं को अंजाम दिया था. नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि 78 वर्षीय शोभराज, जो दो उत्तरी अमेरिकी पर्यटकों की हत्या के आरोप में 2003 से हिमालयी गणराज्य की जेल में है, को स्वास्थ्य के आधार पर रिहा किया जाना चाहिए.


एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा, "उसे लगातार जेल में रखना कैदी के मानवाधिकारों के अनुरूप नहीं है. अगर उसके खिलाफ जेल में रखने के लिए कोई अन्य मामला लंबित नहीं है तो यह अदालत उसकी रिहाई और ... 15 दिनों के भीतर अपने देश लौटने का आदेश देती है."


कौन है चार्ल्स शोभराज?


चार्ल्स शोभराज का जन्म 6 अप्रैल, 1944 को फ्रांस के साइगॉन में एक भारतीय पिता और वियतनामी मां के घर हुआ था. उसके माता-पिता की कभी शादी नहीं हुई थी. चार्ल्स ने अपने बचपन के दिनों में छोटे-छोटे अपराध शुरू कर दिए थे. उसे 1963 में चोरी के लिए अपनी पहली जेल की सजा मिली थी. शोभराज को "द बिकनी किलर" के रूप में भी जाना जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शोभराज ने थाईलैंड में 14 सहित दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में कम से कम 20 पर्यटकों की हत्या की थी.


20 से ज्यादा हत्याएं...


चार्ल्स शोभराज का नाम 20 से अधिक हत्याओं से जुड़ा था. वह पुरुष पीड़ितों के पासपोर्ट का इस्तेमाल अपने अगले सफर के लिए करता था. बीबीसी और नेटफ्लिक्स ने चार्ल्स की जिंदगी पर वेबसीरीज भी बनाई है. 1976 में एक फ्रांसीसी पर्यटक की दिल्ली के एक होटल में जहर खाने से मौत हो जाने के बाद चार्ल्स को भारत में गिरफ्तार किया गया था और हत्या के लिए 12 साल की सजा सुनाई गई थी.


शोभराज ने आखिरकार 21 साल जेल में बिताए और 1986 में वो जेल से भाग निकला और पुलिस ने उसे गोवा में फिर से पकड़ लिया. इसके बाद शोभराज 1997 में रिहा हुआ और पेरिस चला गया, लेकिन 2003 में नेपाल में फिर से उसे देखा गया. वहां से उसे गिरफ्तार कर लिया गया.


2003 में नेपाल में हुई उम्रकैद की सजा


2003 में नेपाल की एक अदालत ने चार्ल्स शोभराज को 1975 में अमेरिकी पर्यटक कोनी जो ब्रोंज़िच की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई. एक दशक बाद शोभराज को ब्रोंज़िच के कनाडाई साथी की हत्या करने का भी दोषी पाया गया. 2008 में जेल में शोभराज ने निहिता बिस्वास से शादी की, जो उससे 44 साल छोटी है और उसके नेपाली वकील की बेटी है.


ये भी पढ़ें- Nepal: 19 साल बाद जेल से बाहर आएगा 'बिकिनी किलर' चार्ल्स शोभराज, नेपाल के सुप्रीम कोर्ट का आदेश