साल 2020 हम सभी के लिए उथल-पुथल भरा रहा है. महामारी से निबटते हुए सामान्य दिनचर्या की तरफ वापसी इस साल चुनौतीपूर्ण रहा है. इस अवधि में साधारण लोग जरूरतें पूरी करने के लिए संघर्ष करते आए, तो वहीं ब्रिटिश शाही खानदान अपने विवादों से 2020 की सुर्खियों में रहा. परिवार को पीड़ा और परीक्षाओं तक से गुजरना पड़ा. 2020 में शाही परिवार से जुड़ी कुछ बड़ी खबरें हेडलाइन्स की सुर्खियां रहीं.


प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने शाही पद छोड़ने का किया एलान


जनवरी में ड्यूक ऑफ ससेक्स और डचेस ऑफ ससेक्स ने शाही उपाधि त्याग करने का एलान किया. शाही जोड़े ने इंस्टाग्राम पर खुलासा किया कि उनकी मंशा शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्या छोड़ने का है. प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने बताया कि ड्यूक ऑफ ससेक्स हैरी और डचेस ऑफ ससेक्स मेगन के रूप में जाने जाएंगे और दोनों शाही उपाधि का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. राजकुमार हैरी के फैसले को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तरफ से हरी झंडी मिलने और समर्थन की बात कही गई.


मार्च में प्रिन्स चार्ल्स कोरोना वायरस से हुए संक्रमित


इस साल मार्च में ड्यूक ऑफ वेल्स प्रिंस चार्ल्स के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर भी सुर्खियां बनीं. शाही परिवार के लिए काफी गंभीर चिंता का कारण बन गया. अपनी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट उजागर होने के बाद प्रिंस को खुद को स्कॉटलैंड में अलग-थलग कर लिया. हालांकि, उनकी पत्नी डचेस ऑफ कॉर्नवाल कैमिला पार्कर बाउल्स की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई.


जुलाई में राजकुमारी बीट्रिस की एडुआर्डो मापेली मोज्जी से शादी


वैश्विक महामारी काल में ब्रिटेन की राजकुमारी बीट्रिस ऑफ यॉर्क की शादी खूब चर्चा में रही. उनकी शादी बकिंघम पैलेस में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते एडुआर्डो मापेली मोज्जी से हुई. हालांकि, दोनों का मंसूबा मई के महीने में शादी के बंधन में बंधने का था मगर कोरोना प्रकोप की वजह से फैसले को टालना पड़ा. जोड़े ने समारोह को धूमधाम से पूरी तरह रखा और सुनिश्चित किया कि उनकी शादी में परिवार और दोस्त ही शिरकत कर सकें.


शाही पदक को बताया गया नस्लवादी सम्मान


जिस वक्त अमेरिका में लोग अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या पर प्रदर्शन और इंसाफ की मांग कर रहे थे, महारानी को शाही सम्मान पदक पर नस्लीय तस्वीर के चलते सख्त प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा. जमैका के गवर्नर-जनरल पैट्रिक एलेन ने महारानी की तरफ से मिला हुआ पदक वापस कर दिया. करीब 20 हजार लोगों ने महारानी का आह्वान करते हुए पदक को दोबारा डिजाइन करने की मांग करनेवाले पत्र पर हस्ताक्षर किए.


मेगन मर्केल ने दुनिया को बताया मिसकैरेज का सदमा


न्यूयॉर्क टाइम्स के एक आर्टिकल में मेगन मर्केल ने सनसनीखेज खुलासा किया. उन्होंने अपने मिसकैरेज से जुड़ी मार्मिक कहानी और अपने दूसरे बच्चे के नुकसान को बताया. आर्टिकल में अपने दुख को बयान करते हुए लिखा, "एक बच्चे को खोने का मतलब है असहनीय पीड़ा. इसका अनुभव तो ज्यादातर लोग करते हैं मगर बयान बहुत कम करते हैं."


टीवी एक्टर मोहित मलिक और एक्ट्रेस अदिति मलिक 10 साल बाद बनेंगे पेरेंट्स, ऐसे व्यक्त की ख़ुशी


AUS vs IND: बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले गौतम गंभीर ने भारतीय टीम को दी ये खास सलाह