liz Truss Cabinet: ऋषि सुनक (Rishi Sunak) समेत अपने तमाम प्रतिद्वंदियों को मात देकर लिज ट्रस ने आखिरकार ब्रिटेन के पीएम का चुनाव जीत लिया. चुनाव जीतने के बाद अब लिज ट्रस की कैबिनेट का गठन भी हो चुका है. जिसमें भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन भी शामिल हैं, जिन्हें कैबिनेट में गृहमंत्री नियुक्त किया गया है. लेकिन लिज ट्रस ने अपनी कैबिनेट चुनने के मामले में एक इतिहास रच दिया है. ब्रिटेन में ऐसा पहली बार हुआ है कि देश के चार सबसे अहम और बड़े मंत्रालयों में एक भी श्वेत व्यक्ति शामिल नहीं है. 


लिज ट्रस ने क्वासी क्वारटेंग को वित्त मंत्री नियुक्त किया है, जो ब्रिटेन की पहली अश्वेत वित्त मंत्री हैं. इनके माता पिता 1960 में घाना से आए थे. वहीं जेम्स क्लेवर्ली को पहला अश्वेत विदेश मंत्री बनाया गया है. इन्होंने चुनाव के दौरान पार्टी को अश्वेत लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचने की सलाह दी थी. 


सुएला ब्रेवरमैन को मिला इनाम
भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को गृह सचिव का पद सौंपा गया है. गृह मंत्रालय में ब्रेवरमैन को जगह मिलना काफी अहम माना जा रहा है. भारतीय विदेश विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी उन्हें बधाई दी. ब्रेवरमैन ने इस पद पर मौजूद प्रीति पटेल की जगह ली है. पटेल बोरिस जॉनसन सरकार में इस पद को संभाल रही थीं. कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव में शुरुआत में ट्रस के खिलाफ खड़ी हुई ब्रेवरमैन ने मुकाबले से बाहर होने के बाद पूर्व वित्त मंत्री एवं भारतीय मूल के ऋषि सुनक के बजाय ट्रस को अपना समर्थन दिया था. जिसका अब उन्हें इनाम दिया गया है. 


ब्रिटेन में अश्वेत लोगों को नहीं मिलती थी जगह
एक वक्त ऐसा था जब ब्रिटेन में श्वेत लोगों को ही अहम पदों पर नियुक्त किया जाता था. साल 2002 में सबसे पहले ये ट्रेंड खत्म हुआ था और कैबिनेट में एक अश्वेत मंत्री को नियुक्त किया गया. तब पॉल बोटेंग को ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था. 


ये भी पढ़ें - 


Liz Truss Cabinet: ब्रिटेन की नई पीएम लिज ट्रस की कैबिनेट में सुएला ब्रेवरमैन इकलौती भारतीय, मिला यह महत्वपूर्ण मंत्रालय


Boris Johnson Speech: अपने विदाई भाषण में बोरिस जॉनसन ने किया कुत्ते-बिल्ली का जिक्र, कंजरवेटिव पार्टी के लिए कही ये बात