Britain Elelction Survey: ब्रिटेन में इस साल के अंत में प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव होने वाले हैं. इसको लेकर देश की प्रमुख पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. इसी बीच चुनाव से पहले एक सर्वेक्षण किया गया है. सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि आगामी चुनाव में ब्रिटेन की लेबर पार्टी 385 सीटों पर जीत हासिल करेगी. वहीं दूसरी तरफ ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी केवल 169 सीटों पर सिमटकर रह जाएगी.


ब्रिटेन के टेलीग्राफ अखबार में प्रकाशित YouGov ओपिनियन पोल के मुताबिक प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी साल 1997 की तरह लेबर पार्टी से भारी अंतरों से हार जाएगी. YouGov ओपिनियन पोल के आंकड़ों में ब्रिटेन की मौजूदा विपक्षी नेता कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी में 11.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं एक सत्ताधारी पार्टी के तौर पर कंजर्वेटिव पार्टी में गिरावट आई है.  1906 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी सत्ताधारी पार्टी के समर्थन में सबसे बड़ी गिरावट है.


सर्वे में सुनक की पार्टी कम वोट
YouGov द्वारा किए गए सर्वे में 14,000 लोगों भाग लिया था. देश में हुए हाल के सर्वेक्षणों में बार-बार ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को लेबर पार्टी से पीछे दिखाया गया है. इससे पहले बीते साल नवंबर के महीने में YouGov ने सर्वेक्षण किया था, जिसमें सुनक की पार्टी को 19 फीसदी कम वोट मिले थे.


पीएम सुनक ने सर्वेक्षण के नतीजे पर दिया जवाब
ब्रिटिश हिंदू पीएम सुनक से सर्वेक्षण के नतीजे पर सवाल पूछा गया. इस पर उन्होंने कहा कि मेरे लिए एक ही सर्वेक्षण मायने रखता है और वो है राष्ट्रीय चुनाव, जो अगले साल जनवरी 2025 तक होना चाहिए. हालांकि, उन्होंने इशारा किया कि चुनाव इसी साल के अंत में हो सकते हैं. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "पिछले साल बहुत सारे चुनाव हुए हैं. सैकड़ों और चुनाव होंगे.


ये भी पढ़ें:Maldives-China Tie: इंडिया से तल्खी के बीच ड्रैगन की तारीफ करते थक नहीं रहे राष्ट्रपति मुइज्जू, अब कहा- चीन मालदीव की संप्रभुता के साथ