समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर ब्रिटेन सरकार ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की सभी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है. इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के सदस्य देशों के नेताओं से कहा था कि यूक्रेन पर रूस द्वारा हमला करने के लिए, उनका देश शीघ्र ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पर प्रत्यक्ष प्रतिबंध लगाएगा. 


नाटो नेताओं की डिजिटल माध्यम से हुई एक बैठक को संबोधित करते हुए जॉनसन ने कहा कि उनकी सरकार, शीत युद्ध के बाद की वैश्विक व्यवस्था को पलटने के लिए “खोई हुई जमीन वापस पाने के वास्ते चलाये जा रहे अभियान पर” रूस के नेताओं के विरुद्ध निजी तौर पर पाबंदी लगाएगी. जॉनसन ने रूस को ‘स्विफ्ट’ भुगतान मंच से हटाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का भी आह्वान किया ताकि रूसी सरकार को अधिकतम नुकसान पहुंचाया जा सके. 


अमेरिका भी बढ़ाएगा प्रतिबंध
अमेरिका भी रूस पर और प्रतिबंध बढ़ाने वाला है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पर प्रतिबंध लगाने में अमेरिका, यूरोपीय संघ में शामिल होगा. बता दें कि अमेरिका पहले भी रूस पर कई प्रतिबंध लगा चुका है लेकिन रूस किसी भी कीमत पर मानने को तैयार नहीं है.


कनाडा के प्रधानमंत्री का भी आया बयान
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी व्लादिमीर पुतिन पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने घोषणा की कि कनाडा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पर प्रतिबंध लगाएगा. उनका कहना है कि वह रूस को स्विफ्ट बैंकिंग प्रणाली से रोकने का समर्थन करते हैं.


ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: युद्ध के मैदान में रूसी सैनिक ने बनाया वीडियो, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल


Russia Ukraine War: जंग के मैदान में अकेला खड़ा यूक्रेन, अमेरिका ने क्यों पीछे खींच लिए पैर?