Viral Video: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच बुधवार (15 नवंबर) को करीब चार घंटे की मुलाकात चली, लेकिन इस मुलाकात से किसी को कोई फायदा नहीं हुआ. जिसके बाद बाइडेन ने कहा कि जिनपिंग तानाशाह हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान पर विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें वह बाइडेन के बयान से बेहद असहज होते दिख रहे हैं. 


वायरल क्लिप में जब बाइडेन शी जिनपिंग को लेकर टिपण्णी कर रहे हैं, तब ब्लिंकन मुंह बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान उनके चेहरे का एक्सप्रेशन देख साफ पता चलता है कि वे बाइडेन के बयान से सहमत नहीं हैं. वीडियो में उनकी भौंहें हल्की सी झुकी हुई दिख रहीं हैं. इस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री को चिंताजनक भाव के साथ बाइडेन की ओर देख रहे हैं. 


बैठक के तुरंत बाद आया बाइडेन का बयान 


गौरतलब है कि बाइडेन की शी जिनपिंग को लेकर टिप्पणी सैन फ्रांसिस्को में हुई चार घंटे की बैठक के तुरंत बाद आई. बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में जब बाइडेन से पूछा गया कि क्या वह अभी भी शी जिनपिंग को तानाशाह समझते हैं? इस पर बाइडेन ने कहा कि वह यकीनन हैं. बाइडेन ने कहा था कि वह एक ऐसे देश की अगुवाई कर रहे हैं, जो कम्युनिस्ट है. इस संदर्भ में वह तानाशाह हैं. उन्होंने कहा कि चीन की सरकार अमेरिका की तुलना में पूरी तरह से अलग है. 






अमेरिकी राष्ट्रपति की यह टिप्पणी तब आई है, जब अमेरिका और चीन अपने मतभेदों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में बाइडेन के जिनपिंग को तानाशाह कहने पर अब चीन भड़क गया है. बता दें कि इससे पहले दोनों नेता नवंबर 2022 में इंडोनेशिया के बाली में हुई जी20 शिखर सम्मेलन से इतर भी व्यक्तिगत रूप से मिले थे.


ये भी पढ़ें: Pakistan On Arvind Kejriwal: क्या केजरीवाल पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में फ्री बिजली की वजह से हैं फेमस? जानें आखिर भारतीय शख्स ने पाक मीडिया से क्या कहा