Bilawal Bhutto On BJP RSS: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto Zardari) 4 और 5 मई को भारत दौरे पर आए. यहां उन्होंने गोवा (Goa) में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की समिट में हिस्सा लिया. जब वह वापस कराची लौटे तो वहां उन्होंने कहा कि 'हमारी हिंदुस्तान यात्रा सफल रही. बिलावल ने कहा कि हिंदुस्तान में BJP-RSS हर मुस्लिम को आतंकवादी मानते हैं. और, हमने इस सोच को बदलने की कोशिश की.'


कराची में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तान के विदेश मंत्री बोले- हिंदुस्तान के अंदर इनसिक्योरिटी की भावना है. वे पाकिस्तानियों को आतंकवादी घोषित करते हैं. हमने हर मुसलमान को आतंकवादी मानने की RSS और BJP की विचारधारा को नकार दिया. हमने उनके इस मिथक को तोड़ने का प्रयास किया है कि मुसलमान आतंकवादी होते हैं. पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि हिंदुस्तान के साथ रिश्ते तब तक ठीक नहीं हो सकते, जब तक कश्मीर में अगस्त 2019 जैसी स्थिति बहाल नहीं हो जाती.




जयशंकर ने कहा था- आतंकी फैक्ट्री का प्रमोटर है पाकिस्तान
​इससे पहले भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार (5 मई) को गोवा में SCO समिट में हिस्सा लेने के बाद कहा था कि हमने आतंक के दंश को झेला है. आतंक को पोषित करने वाले (पाकिस्तानी) खुद ही पीड़ित होने का पाखंड कर रहे हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जयशंकर ने कहा- पाकिस्तान दुनिया भर में आतंक की फैक्ट्री का सबसे बड़ा प्रमोटर है. उन्होंने कहा कि भारत क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म से निपटने के लिए हर जरूरी प्रयास कर रहा है.


दाउद इब्राहिम के सवाल पर कन्नी काट गए पाकिस्तानी मंत्री
पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो से एक पत्रकार ने पूछा था कि पाकिस्तान कराची में रह रहे मुंबई हमलों के गुनाहगार (दाऊद इब्राहिम) को भारत को सौंपने को तैयार नहीं है, ऐसे में कैसे भरोसा किया जाए कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है? तो इस पर बिलावल बगलें झांकने लगे. उन्होंने दाऊद का नाम लेने के बजाय बात को कश्मीर की ओर मोड़ दिया. और यह भी स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि कराची में रह रहे मोस्ट वांटेड आतंकी इब्राहिम को सौंपने से तनाव टूटेगा या नहीं. 


यह भी पढ़ें: भारत में बोले बिलावल भुट्टो- कूटनीतिक फायदे के लिए आतंक को हथियार न बनाएं