Bilawal Bhutto Twitter DP: पिछले दिनों शंघाई शिखर सम्मेलन (एससीओ समिट) में हिस्सा लेने गोवा आए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने अपनी ट्विटर डीपी बदल दी है. उन्होंने ये काम भारत से पाकिस्तान पहुंचने के बाद किया है. इसको लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं. चर्चा इसलिए भी है, क्योंकि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उन्हें आतंक की इंडस्ट्री का प्रवक्ता और उसे बढ़ावा देने वाला कहा है.


दरअसल, बिलावल भुट्टो ने अपनी ट्विटर की डीपी पर नमस्ते करते हुए फोटो लगाई है. कहा जा रहा है कि भारत से फटकार खाने के बाद पाकिस्तान पहुंचे बिलावल ने एक संदेश देने की कोशिश की है. इससे पहले बिलावल ने कहा था, “हमारी हिंदुस्तान की यात्रा सफल रही, लेकिन वहां पर बीजेपी-आरएसएस के लोग हर मुस्लिम को आतंकवादी मानते हैं और हमने इस सोच को बदलने की कोशिश की.” इसी का जवाब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिया.




पाकिस्तान का नजरिया


बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बारे में अगर पाकिस्तान के नजरिए से देखा जाए तो बिलावल भुट्टो का भारत दौरा बहुत सोचा और समझा निर्णय था. हालांकि इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि बिलावल के जाने के बाद जो माहौल बन रहा है उसको देखकर लग रहा है कि दोनों देशों के रिश्ते जल्दी सुधरते हुए नहीं दिख रहे हैं. हालांकि उम्मीद जताई जा रही थी बिलावल के भारत आने से रिश्तों में सुधार होगा, लेकिन जिस तरह से दोनों विदेश मंत्रियों के बयान सामने आए हैं उससे ऐसा होता नहीं दिख रहा.


बिलावल के बयान की आलोचना


ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत में ही बिलावल के बयान की आलोचना हो रही. पाकिस्तान के पत्रकार भी उनपर हमला करते दिखाई दिए. भारत दौरे पर एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने भारत के मुसलमानों को लेकर टिप्पणी की, उस पर पाकिस्तान की पत्रकार ने उन्हें निशाने पर ले लिया और पाकिस्तान में हिंदुओं की हालत को लेकर खरी-खोटी सुनाई. फिलहाल, बिलावल की डीपी नमस्ते वाली पोजिशन में देखकर यही कहा जा सकता है कि वो कहीं न कहीं अपने मन में भारत की अलग पहचान लेकर गए हैं.


ये भी पढ़ें: Bilawal Bhutto: ‘आपकी पार्टी ने हिंदुओं के लिए क्या किया है?’ भारतीय मुसलमानों पर बोले बिलावल भुट्टो को पाकिस्तानी पत्रकार की खरी-खरी