पाकिस्तान में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के मद्देनजर अमेरिका ने मंगलवार को परामर्श जारी कर अपने नागरिकों से आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा को ध्यान में रखते हुए इस देश की यात्रा पर पुनर्विचार करने को कहा है. विदेश विभाग ने अपने नवीनतम यात्रा परामर्श में पाकिस्तान को यात्रा के लिहाज से ''स्तर-3'' पर रखा है.


अमेरिका ने ताजा परामर्श में अपने नागरिकों को आतंकवाद और अपहरण के कारण बलूचिस्तान प्रांत और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की यात्रा नहीं करने के लिए कहा है. अमेरिका ने अपने नागरिकों से आतंकवाद और सशस्त्र संघर्ष की आशंका के मद्देनजर नियंत्रण रेखा से बिल्कुल सटे इलाकों की यात्रा नहीं करने का भी परामर्श दिया है.


इसमें कहा गया कि आतंकी संगठन पाकिस्तान में लगातार हमले की साजिश रच रहे हैं. आतंकवाद का एक स्थानीय इतिहास और चरमपंथी तत्वों द्वारा हिंसा की चल रही वैचारिक आकांक्षाओं ने नागरिकों के साथ-साथ स्थानीय सैन्य और पुलिस पर अंधाधुंध हमले किए हैं.


कहा गया कि आतंकवादी कम या बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं, परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल, सैन्य प्रतिष्ठानों, हवाई अड्डों, विश्वविद्यालयों, पर्यटन स्थलों, स्कूलों, अस्पतालों, पूजा स्थलों और सरकारी सुविधाओं को निशाना बना सकते हैं.


इसमें कहा गया कि आतंकवादियों ने अतीत में अमेरिकी राजनयिकों और राजनयिक सुविधाओं को निशाना बनाया है. पाकिस्तान भर में आतंकवादी हमले होते रहते हैं, जिनमें से अधिकांश बलूचिस्तान और केपीके में होते हैं. पूर्व FATA में भी होते हैं. बड़े पैमाने पर आतंकवादी हमलों के परिणामस्वरूप कई लोग हताहत हुए हैं.


कहा गया कि अमेरिकी सरकार के पास सुरक्षा वातावरण के कारण पाकिस्तान में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है. पाकिस्तान के भीतर यू.एस. सरकार के कर्मियों द्वारा यात्रा प्रतिबंधित है, और यू.एस. सरकार के कर्मियों द्वारा यू.एस. राजनयिक सुविधाओं के बाहर मूवमेंट पर अतिरिक्त प्रतिबंध स्थानीय परिस्थितियों तथा सुरक्षा स्थितियों के आधार पर किसी भी समय लगाए जा सकते हैं, जो अचानक बदल सकती हैं.


यह भी पढ़ेंः
हैरतअंगेज अंदाज में फ्यूचर रोबोट के लिए खाना बनाते दिखा शख्स, होश उड़ा देगा वीडियो


छोटे से डॉगी के साथ खेलती नजर आई मासूम बच्ची, दिल जीत रहा ये वीडियो