Melbourne Hindu Temple: इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में हिंदुओं के मंदिर को निशाना बनाया जा रहा है. इसी महीने के पिछले हफ्ते में खालिस्तानियों ने एक मंदिर में तोड़-फोड़ किया था. एक बार फिर मंगलवार (17 जनवरी) को खालिस्तान समर्थको ने मेलबर्न में शिव विष्णु मंदिर में तोड़-फोड़ की. ये मंदिर मेलबर्न के केरम डाउन में स्थित है. तोड़-फोड़ के दौरान खालिस्तान समर्थकों ने मंदिर की दीवार पर हिंदू विरोधी और भारत- विरोधी नारे लिखे.  



इससे पहले 12 जनवरी को भी खालिस्तान समर्थकों की ओर से हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी. मेलबर्न के उत्तरी उपनगर मिल पार्क में  बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों पर भद्दे पिक्चर बनाये गए थे. मेलबर्न में जिस दिन मंदिर में इस घटना को अंजाम दिया गया, उससे ठीक एक दिन पहले यानी 15 जनवरी को खालिस्‍तान समर्थकों ने विशाल रैली का आयोजन किया था.
 
तमिल समुदाय के लोग रहते हैं
हिंदू श्रद्धालु 16 जनवरी को मंदिर पर पूजा करने के लिए पहुंचे थे. उस दिन पोंगल और मकर संक्रांति के मौके पर हिंदू लोग पूजा करने के लिए मंदिर गए थे. मंदिर पहुंचने पर देखा कि वहां तोड़फोड़ कि गई है. मेलबर्न के जिस एरिया में तोड़-फोड़ कि गई थी, उस एरिया में तमिल समुदाय के बहुत से लोग रहते हैं, लेकिन फिर भी वो माइनॉरिटी कैटेगरी में आते हैं. वहां पर मौजूद लोगों ने विक्टोरिया के पीएम डैन एंड्रयू और विक्टोरिया पुलिस से उन लोगों के खिलाफ कड़ी-से-कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

पिछले कई सालों से निशाना बना रहे हैं
पिछले कई सालों से रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों को खालिस्तान समर्थक लगातार निशाना बना रहे हैं. शिव विष्णु मंदिर में तोड़फोड़ के दौरान कथित तौर पर खालिस्तान समर्थको ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी अभद्र टिप्णियां की है. इस पर विक्टोरिया लिबरल पार्टी के सांसद ब्रैड बैटिन ने कहा है कि देश का समाज नफरत पर आधारित नहीं रह सकता है. विक्टोरिया में हर संस्कृतियों का सम्मान किया जाता है.


ये भी पढ़ें:Pakistan-US Relation: संकटों से घिरे पाकिस्तान को अब अमेरिका देगा बड़ा झटका! शहबाज सरकार की उड़ेगी नींद