US Covid-19 Case: यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने कोविड​​​​-19 रोगियों के लिए आइसोलेशन अवधि को कम कर दिया है. नए निर्देशों के मुताबिक, अब कोविड रोगियों को दूसरों से दूर रहने की आवश्यकता कम हो गई है. सीडीसी ने कहा कि बुखार समाप्त होने के एक दिन बाद कोविड रोगी काम पर लौट सकता है और लोगों से मिल-जुल सकता है. 


समाचार एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, "एजेंसी के निदेशक डॉ. मैंडी कोहेन के बयान में कहा गया कि यह बदलाव कोविड-19 के गंभीर परिणाम कम होने पर किए गए हैं. हालांकि, हमें वायरस से बचाव के लिए सामान्य नियमों का पालन करना चाहिए. इसमें मास्क का उपयोग, टीकाकरण, उपचार और बीमार होने पर घर पर रहना शामिल है." सीडीसी ने पिछले निर्देश में 5 दिनों का आइसोलेशन अनिवार्य किया था. पिछला निर्देश दिसंबर 2021 में आया था और अब उसमें बदलाव किया गया है. ऐसा बताया गया कि नई नीति को लेकर पिछले महीने से ही विचार किया जा रहा था जो अब लागू कर दिया गया. 


स्वास्थ्य कर्मियों पर नए निर्देश नहीं होंगे लागू


सीडीसी डेटा से पता चला कि अमेरिका ने कोविड​​​​-19 मामले तेजी से कम हुए हैं. 17 फरवरी के सप्ताह के दौरान केवल 17,300 लोग अस्पताल में भर्ती हुए थे और 510 लोगों की वायरस से मृत्यु हुई थी. शुरुआत में कोविड-19 मौत का देश में तीसरा सबसे बड़ा कारक था, जो पिछले साल गिरकर 10वें स्थान पर आ गया. सीडीसी ने कहा कि नए दिशा-निर्देश नर्सिंग होम और अन्य स्वास्थ्य इकाइयों के श्रमिकों पर लागू नहीं होंगे. सीडीसी के अनुसार, उन्हें लक्षणों की शुरुआत के बाद कम से कम 7 दिनों के लिए आइसोलेट रहना होगा. काम पर लौटने से पहले कोविड-19 की जांच अनिवार्य की गई है.


टीका लगवाना और मास्क लगाना अनिवार्य


स्वास्थ्य एजेंसी ने कोरोना से संक्रमित होने के बाद शुरुआती पांच दिनों तक विशेष सावधानी बरतने की बात कही है. बुखार कम होने के 24 घंटे बाद तक घर पर रहना अनिवार्य है. एजेंसी ने कहा है कि लोगों को अपना टीकाकरण कराते रहना चाहिए और मास्क पहनना चाहिए.


यह भी पढ़ेंः बिल गेट्स को चाय पिलाने वाले डॉली की पाकिस्तान में चर्चा, जानिए पीएम मोदी की तारीफ में क्या बोले एक्सपर्ट