F-35C Fighter Jet Video: अमेरिका के सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान F-35C का एक वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में अमेरिकी सेना के F-35C फाइटर जेट को हेवी लिफ्ट हेलीकॉप्टर CH-53K किंग लटकाए हुए है. वायरल वीडियो में अमेरिका का सबसे शक्तिशाली एफ-35सी विमान रस्सी के सहारे हवा में लटका दिखाई दे रहा है.


इस वीडियो को हेलीकॉप्टर बनाने वाली कंपनी सिकोरस्की ने शेयर किया है. CH-53K किंग चॉपर किसी भी चीज को मूव कर सकता है. इसी बात को साबित करने के लिए नेवल एयर स्टेशन पैटक्सेंट रिवर पर चॉपर से सबसे भारी लड़ाकू विमान F-35C को उठाया गया था. 


 






अमेरिकी सेना से रिटायर हो चुका है F-35C 


यह अभ्यास मैरीलैंड के नेवल एयर स्टेशन पैटक्सेंट रिवर में किया गया. यूएस नेवल एयर सिस्टम्स कमांड (NAVAIR) की ओर से 24 जनवरी को इसकी घोषणा की गई थी. अमेरिकी सेना ने भी इस अभ्यास की तस्वीरें और वीडियो शेयर किया है. हिंदी न्यूज वेबसाइट नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, CH-53K हेलीकॉप्टर ने जिस F-35C लड़ाकू विमान को उठाया, वह सर्विस से रिटायर हो चुका है. जानकारी के मुताबिक यह लड़ाकू विमान एफ-35 का प्रोटोटाइप था, जिसे शुरुआती दिनों में बनाया गया था.


मूविंग के लिए है CH-53K हेलीकॉप्टर


सीएच-53 को आर्मी के भारी सामान को मूव करने के लिए रखा गया है. इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल युनाइटेड स्टेट्स मरीन कॉर्प्स करती है. इस हेलीकॉप्टर को 22 अप्रैल 2022 को अमेरिकी सेना में शामिल किया गया था. सिकोरस्की एयरक्राफ्ट का डिजाइन और निर्मित किया गया एक हैवी लिफ्ट कार्गो हेलीकॉप्टर है. यह अमेरिकी सेना का सबसे बड़ा और भारी हेलीकॉप्टर है. यह किंग स्टैलियन हेलीकॉप्टरों की लंबे समय तक चलने वाली CH-53 सीरीज का हेलीकॉप्टर है.


ये भी पढ़ें-ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तानी समर्थकों की गुंडागर्दी, तिरंगा लहराने वाले छात्रों पर किया हमला