America Ban Israeli Army : ईरान से युद्ध के बीच इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) की नेत्जाह येहुदा बटालियन पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाने की तैयारी की है. इस खबर के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अमेरिका पर भड़क गए. उन्होंने अमेरिका के इस फैसले की निंदा की. नेतन्याहू ने कहा, अमेरिका का यह फैसला हमें स्वीकार नहीं है. यह बेतुका है, अमेरिका को ऐसा नहीं करना चाहिए था. मैं अमेरिका के इस फैसले के खिलाफ हर संभव तरीके से कार्रवाई करूंगा. वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि नेत्जाह येहुदा अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के तहत काम कर रही है. 


इसलिए लगाया जा रहा प्रतिबंध
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह प्रतिबंध वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के खिलाफ मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप में लगाया जा रहा है. खबर ये भी है कि बाइडेन प्रशासन इस बटालियन को ब्लैकलिस्ट भी कर सकता है. अगर ऐसा होता है तो अमेरिका की तरफ से फंडिंग रोक दी जाएगी.


नेतन्याहू ने कहा, अमेरिका से ऐसी उम्मीद नहीं थी, वो भी ऐसी स्थिति में प्रतिबंध लगाया जा रहा है, जब हमारे सैनिक आतंकवादी राक्षसों से लड़ रहे हैं. प्रतिबंध लगाने का इरादा बेतुका है. वहीं, इजरायली मंत्री इतामर बेन ग्विर और बेजेल स्मोट्रिच ने भी कड़ी आलोचना की. ग्विर ने कहा, हमारे सैनिकों पर प्रतिबंध लगाना खतरे का संकेत है. जब इजरायल अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहा है, तब बटालियन पर प्रतिबंध को मंजूरी देने का कदम पागलपन है. दरअसल, ईरान इजरायल युद्ध के बाद से अमेरिका लगातार इजरायल पर हमला नहीं करने का दबाव बना रहा है. इसके बीच ईरान पर एयरस्ट्राइक की खबर भी सामने आई थी. अब अमेरिका की तरफ से इस कार्रवाई के कई मायने निकाले जा रहे हैं.


विदेश मंत्री ने दिया था इशारा
अमेरिका की कार्रवाई की खबर के बाद प्रधानमंत्री ने रविवार को कहा, 'मैं अपनी पूरी ताकत से इस फैसले के खिलाफ लड़ूंगा. बता दें कि पिछले सप्ताह अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी इस बारे में पूछा गया था. उनसे पूछा कि क्या वेस्ट बैंक में मानवाधिकारों के हनन के आरोपों पर इजरायली रक्षा बलों पर अमेरिका कोई कार्रवाई करेगा. ब्लिंकन ने कहा था, आप आने वाले दिनों में यह देखने की उम्मीद कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि अमेरिका की तरफ से यह इजरायली सेना पर पहला एक्शन है.


क्या बोला इजरायल?
रिपोर्ट के मुताबिक सेना ने कहा, बटालियन के खिलाफ प्रतिबंधों के बारे में IDF को जानकारी नहीं  है. बटालियन कानून के अनुसार ही काम करती है और करती रहेगी. इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, अमेरिका नेत्जाह येहुदा पर प्रतिबंध लगाने का अपना इरादा छोड़ दे. गैलेंट ने कहा, पूरी यूनिट पर प्रतिबंध का असर आईडीएफ पर भारी पड़ेगा. यह दोनों देशों के लिए सही नहीं है.