तेहरान: ईरान के पेट्रोलियम मंत्री बिजान नामदार जंगेनेह ने कहा है कि 2015 के ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग हो जाने का तेल उद्योग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. ईरान के पेट्रोलियम मंत्री के बयान का जिक्र करते हुए समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि ईरान अपने तेल उद्योग को पिछले कुछ साल से मिल रही ऐसी धमकियों से बचाने में समर्थ है.


जंगेनेह ने कहा, "मेरा मानना है कि अमेरिका के समझौते से निकल जाने से ईरान के तेल निर्यात पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा." उन्होंने कहा कि तेल और गैस से ईरान को मिलने वाले राजस्व का राष्ट्रीय बजट में जितना जिक्र किया गया है, उतना बना रहेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के परमाणु समझौते को यह कहते हुए छोड़ दिया कि वॉशिंगटन तेहरान को उनके ऊपर लगे प्रबिंध में आगे कोई छूट नहीं देगा.


ट्रंप ने यहां तक कहा कि वो ईरान को समझौते की कमियों में बदलाव लाने को मज़बूर करने के लिए तेहरान पर और अधिक सख्त प्रतिबंध लगाएंगे. ईरान पर लगाए जाने वाले प्रतिबंधों में उसके तेल निर्यात और एनर्जी सेक्टर में निवेश पर रोक भी शामिल है.


आपको बता दें कि बीते मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने देश को ईरान परमाणु समझौते से बाहर कर लिया. ईरान के साथ ये समझौता पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में हुआ था. अपने चुनावी कैंपेन के दौरान ट्रंप ने इस समझौते की जमकर आलोचना की थी.


आपको ये भी बता दें कि अमेरिका के बाहर निकल जाने के बावजूद ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, रूस, जर्मनी और यूरोपियन यूनियन इस समझौते का हिस्सा बने हुए हैं. इन तमाम देशों और संगठनों ने ईरान के साथ हुए इस समझौते को बरकरार रखने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई है.


ये भी पढ़ें
अमेरिकी राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में पाकिस्तान
अमेरिकी कैदियों की रिहाई के लिए उत्तर कोरिया को नहीं दिए गए पैसे: ट्रंप
हवाई अड्डे पर सिख मंत्री की पगड़ी उतरवाने की कोशिश अमेरिका को पड़ी भारी
युद्ध के हालात के बीच इजरायल के पीएम ने ईरान को दी बड़ी धमकी