जोहानिसबर्ग: कोरोना वायरस से एक साल की जंग के बाद सफल वैक्सीन की खबरों ने दुनिया को नई उम्मीद दी थी. लेकिन ब्रिटेन से कोरोना के नए स्ट्रेन की खबरों ने लोगों को एक बार फिर से डरा दिया है. जानकारी के मुताबिक अब दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिलने का दावा किया गया है.


दक्षिण अफ्रीका में मरीजों की संख्या और मौत के मामलों में तेजी से उछाल आया है. हैरानी की बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का जो नया वैरिएंट सामने आया है वो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से अलग है. दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिक इसका अध्ययन कर रहे हैं कि क्या कोविड-19 के खिलाफ टीके इस नए प्रकार से भी सुरक्षा प्रदान करेंगे. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित टीके सहित कुछ टीकों का दक्षिण अफ्रीका में क्लीनिकल परीक्षण चल रहा है.


दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य अधिकारियों और वायरस रणनीति का नेतृत्व करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार 501.V2 के रूप में पहचाने गए इस नये (वायरस) प्रकार के मामले दक्षिण अफ्रीका में सामने आ रहे संक्रमण के नये मामलों में प्रमुख हैं. सरकार की मंत्रिस्तरीय सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर सलीम अब्दुल करीम ने कहा कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी लेकिन प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि संक्रमण की दूसरी लहर में यह वायरस हावी हो रहा है और पहली लहर की तुलना में तेजी से फैल रहा है. अब्दुल करीम ने कहा कि महामारी की नयी लहर में दक्षिण अफ्रीका में और मामले सामने आ सकते हैं.


दक्षिण अफ्रीका में अभी 8500 संक्रमित लोग अस्पताल में भर्ती हैं. जबकि अगस्त में भर्ती होने वाले ऐसे मरीजों की संख्या का रिकॉर्ड 8,300 था. देश में संक्रमण से 24,539 मौतों सहित कुल 912, 477 मामले सामने आये हैं.


यह भी पढ़ें...
New Coronavirus Strain: जानिए किन-किन देशों में अबतक कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले सामने आए हैं?
मुंबई एयरपोर्ट पर युगांडा की महिला गिरफ्तार, सैंडल में छुपा रखी थी ढाई करोड़ की हीरोइन
कोलकाता: शुभेंदु अधिकारी आज होंगे विधानसभा स्पीकर के सामने पेश, अस्वीकार हो चुका है इस्तीफा