अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है. वहीं, ताजा जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के 6 हजार लोग काबुल एयपोर्ट पर है जिन्हें जल्द सुरक्षित वापस लाने का प्रयास जारी है.


दरअसल, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बीते दिन एक बयान जारी करते हुए बताया कि, इस वक्त 6 हजार लोग काबुल एयपोर्ट पर हैं जिन्हें वहां से निकाल ने के लिए अमेरिका की काउंसलर टीम ने सुरक्षित रखा है. उन्होंने आगे ये भी कहा कि इन सभी को जल्द एक प्लेन में सवार कर दिया जाएगा.


अब तक 7 हजार से अधिक लोगों को एयरलिफ्ट किया गया


बता दें, एक प्रेस कांफ्रेंस करते हुए नेड ने कहा कि, पिछले 24 घंटे में 12 C-17s विमान की मदद से करीब 2 हजार से अधिक यात्रियों को काबुल से निकाला गया है. इसके अलावा 14 अगस्त से अब तक 7 हजार से अधिक लोगों को एयरलिफ्ट किया जा चुका है.






अमेरिकी नागरिकों को बोर्डिंग का पहला मौका


उन्होंने आगे कहा कि, विदेश विभाग एयपोर्ट के आसपास की भीड़ से जानकार है और एयपोर्ट परिसर में काउंसर लोगों की सुरक्षा के लिए लगातार रक्षा विभाग के साथ मिलकर काम कर रही है. उन्होंने ये भी बताया कि अमेरिकी नागरिकों और कानूनी स्थाई निवासियों को बोर्डिंग का पहला मौका दिया जाएगा.


नेड ने अपनी बात को पूरा करते हुए कहा कि, अमेरिका काबुल में और अधिक कांसुलर को तैनात करना जारी रखा हुआ है. बता दें इससे पहले पेंटागन ने कहा था कि, काबुल एयपोर्ट पूरी तरह सुरक्षित है और फ्लाइट ऑपरेशन के लिए खुला है.


यह भी पढ़ें.


Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान सरकार के पैसे फ्रीज करने के बाद अब अमेरिका ने तालिबान को दिया एक और झटका


स्वतंत्रता दिवस पर अफगानिस्तान का झंडा लेकर लोगों ने किया प्रदर्शन, तालिबान की गोलीबारी में कईयों की मौत