Dogs Left At Kabul Airport: अमेरिकी सैनिकों ने अफगानिस्तान की धरती से सोमवार को पूरी तरह वापसी कर ली. पहले से तय समय-सीमा 31 अगस्त से पहले ही वे काबुल एयरपोर्ट छोड़कर चले गए. इस बीच, रिपोर्ट्स में ये दावे किए जा रहे हैं कि अमेरिकी सैनिक काबुल एयरपोर्ट छोड़ने से पहले दर्जनों कुत्तों को तालिबान के भरोसे छोड़ गए हैं, जो मारे जाने का इंतजार कर रहे हैं.


पेंटागन ने उन रिपोर्ट्स को 'गलत' करार दिया है और कहा कि अमेरिकी सेना ने हवाई अड्डे पर किसी भी कुत्ते को नहीं छोड़ा. पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने ट्वीट करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें और वीडियो सेना के नहीं हैं.






सोशल मीडिया पर एक हेलीकॉप्टर के सामने पिंजरों के अंदर कुत्तों की एक तस्वीर वायरल होने के बाद ये रिपोर्ट सामने आई. पेंटागन ने दावा किया कि वे कुत्ते अमेरिकी सेना के नहीं थे. जॉन किर्बी ने कहा कि काबुल स्मॉल एनिमल रेस्क्यू की हिरासत में वे कुत्ते रखे गए थे.


किर्बी ने कहा- "गलत रिपोर्ट को ठीक करने के लिए, अमेरिकी सेना ने हामिद करज़ई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पिंजरों में किसी भी कुत्ते को नहीं छोड़ा, जिसमें सैन्य काम करने वाले कुत्ते भी शामिल थे. ऑनलाइन प्रसारित होने वाली तस्वीरें काबुल स्मॉल एनिमल रेस्क्यू की देखरेख में जानवरों की थीं, न कि हमारी देखरेख वाले कुत्ते थे.”




ये भी पढ़ें:


Afghanistan Crisis: काबुल एयरपोर्ट बंद होने के बाद अफगानिस्तान सीमा पर देश छोड़ने वालों की लगी भारी भीड़


Explained: अफगानिस्तान में यूएस का सबसे लंबा युद्ध, जानें अमेरिका ने जान-माल की कितनी बड़ी कीमत चुकाई