नई दिल्ली: यूपी और बिहार उपचुनाव में बीजेपी की करारी हार के बाद कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी के अहंकार और कुशासन से क्रोधित देश भर के लोग इसे बाहर का रास्ता दिखा रहे हैं. कांग्रेस ने कहा कि नतीजों से साबित हो गया है कि बीजेपी के शासन से जनता बेहद क्रोधित है.


कांग्रेस ने यह दावा भी किया कि बीजेपी ने लोकसभा में अपना साधारण बहुमत गंवा दिया है. कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी के दो बागी सांसद कीर्ति आजाद और शत्रुघ्न सिन्हा को घटा कर अब उसके 271 सदस्य हैं. हालांकि, लोकसभा सचिवालय के मुताबिक बीजेपी के 274 सदस्य हैं और किसी भी पार्टी को लोकसभा में साधारण बहुमत हासिल करने के लिए 272 सांसदों की दरकार होती है.


लोकसभा उपचुनाव के विजेताओं को बधाई देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि नतीजों से यह जाहिर हो गया है कि लोग बीजेपी से क्रोधित हैं और अब जनता जीतने की संभावना रखने वाले किसी गैर बीजेपी उम्मीदवार को वोट देंगी. राहुल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘आज के उपचुनावों में जीतने वाले उम्मीदवारों को बधाई.’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘कांग्रेस यूपी में नवनिर्माण के लिए तत्पर है, लेकिन यह रातों रात नहीं होगा.’’


हालांकि उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई. वहीं समाजवादी पार्टी को दोनों सीटों पर जीत मिली है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 2017 और 2018 में हुए 10 लोकसभा सीटों पर उपचुनावों में बीजेपी हारी है. बीजेपी ने 2014 में लोकसभा की 282 सीटें जीती थी. चार साल में बीजेपी सरकार 271 पर आ गई है. उन्होंने कहा कि बीजेपी का 2017-18 रिपोर्ट कार्ड 0/10 है.