Rajasthan Board Science Stream12th Result 2020 To Be Declared Tomorrow: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन कल यानी 08 जुलाई को शाम 4 बजे क्लास 12 का साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट डिक्लेयर करेगा. इस बारे में सूचना स्टेट एजुकेशन मिनिस्टर ने ट्विटर के माध्यम से दी. राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर उपलब्ध होगा. इन वेबसाइट्स का पता है -


rajeduboard.rajasthan.gov.in


rajresults.nic.in


bserexam.com


ajeduboard.rajasthan.gov.in.


इस साल राजस्थान बोर्ड 12वीं की परीक्षा करीब 9 लाख कैंडिडेट्स ने दी है. किसी भी प्रकार की उलझन से बचने के लिए या उस स्थिति से बचने के लिए जब ओवरलोड होने की वजह से वेबसाइट काम नहीं करती, राजस्थान बोर्ड दो पार्ट्स में रिजल्ट डिक्लेयर करने का फैसला लिया है. जहां कल राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट घोषित होगा, वहीं 12वीं के ही आर्ट्स और कॉमर्स रिजल्ट के घोषित होने की तिथि के बारे में बाद में सूचना दी जाएगी.


 


कैसा था पिछले साल का रिकॉर्ड –


पिछले साल राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट बहुत ही अच्छा गया था जब कुल पास प्रतिशत 92.88 पहुंच गया था. ये स्ट्रीम राजस्थान बोर्ड के लिए बेस्ट परफॉर्मिंग स्ट्रीम साबित हुयी थी. अब देखना यह है कि क्या इस साल भी साइंस वालों का प्रतिशत इतना ही अच्छा जाता है या इसमें कुछ कमी आती है. साल 2019 में करीब 2,60,582 कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी थी और इस साल भी लगभग इतने ही स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठे हैं.


अगर पिछले साल के टॉपर्स की बात करें तो राजस्थान बोर्ड 12वीं में पुनीत महेश्वरी ने साइंस स्ट्रीम में टॉप किया था. पुनीत के 500 में से 495 अंक आये थे. इससे भी एक साल पहले यानी साल 2018 में विश्वेन्द्र सिंह ने 500 में से 497 अंक पाकर परीक्षा में टॉप किया था.