लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मेरठ में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मुस्लिमों के समूह को मेरठ के एसपी सिटी द्वारा पाकिस्तान चले जाने के लिए कहने वाले वीडियो पर विवाद मचा हुआ है. दूसरी ओर इस पूरे मामले में एडीजी प्रशांत कुमार ने एसपी का बचाव करते हुए इसे सजिश का हिस्सा बताया है. प्रशांत कुमार ने कहा कि वायरल वीडियो बीते 20 दिसंबर को मेरठ शहर में हुए उपद्रव के बाद का है. उन्होंने बताया, "इसमें तथ्य यह है कि वहां भारत विरोधी एवं पड़ोसी देश के जिंदाबाद के नारे लग रहे थे और कुछ लोग पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के आपतिजनक पर्चे बांट रहे थे."


उन्होंने कहा कि इस सूचना पर नगर पुलिस अधीक्षक (एसपी सिटी) और अपर जिला अधिकारी (एडीएम) सिटी मौके पर गए थे. उन्होंने उपद्रवियों से कहा था 'आप जाना चाहते हैं तो कहीं भी जाएं, लेकिन यहां उपद्रव न करें."


उन्होंने कहा कि "घटना के एक सप्ताह बाद इस तरह के वीडियो वायरल होना विशेषकर जब कल शुक्रवार को शांति थी, एक साजिश का हिस्सा है, ताकि यहां के हालात सामान्य न हो पाएं."


इस संबंध में एसपी सिटी ने मीडिया को सफाई देते कहा कि जो कुछ भी वीडियो में सुना गया, वह प्रदर्शनकारियों के उस समूह को जवाब था, जो 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगा रहे थे. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पक्ष में नारे लगाने वालों को वहां से भगाया गया.


उन्होंने कहा, "एडीएम सिटी अजय तिवारी और मैं पुलिस फोर्स के साथ जब वहां पहुंचे तो कुछ उपद्रवी पाकिस्तान के पक्ष में नारे लगा रहे थे. मैंने इतना कहा कि अगर पाकिस्तान के पक्ष में नारे लगा रहे हो तो फिर वहीं चले जाओ. इसके अलावा कुछ नहीं कहा."


उधर, भाजपा प्रवक्ता और राज्य सरकार के सूचना सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी ने ट्वीट किया, "सैल्यूट है मेरठ के सिटी एसपी अखिलेश नारायण सिंह को 'पाकिस्तान जिंदाबाद' और 'भारत मुर्दाबाद' के नारे लगा रहे उपद्रवियों को करारा जवाब देने के लिए. अब कुछ तथाकथित प्रबुद्घों को अफसोस है कि 'भारत मुर्दाबाद' और 'पाकिस्तान जिंदाबाद' बोलने वाले गद्दारों को पाकिस्तान जाने को क्यूं कहा!"


क्या है पूरा मामला?


वायरल वीडियो में मेरठ के एसपी सिटी अखिलेश नारायण उपद्रवियों को खदेड़ते हुए उन्हें पाकिस्तान जाने के लिए कह रहे हैं. एसपी सिटी के साथ एडीएम सिटी भी मौजूद हैं. एसपी सिटी दंगाइयों को कह रहे हैं कि काली पट्टी बांध रहे हो तो तुम्हारी जिंदगी भी काली हो जाएगी. खाते यहां का हो और गाते कहीं और का हो. यह वीडियो 20 दिसंबर का है.


वीडियो अखिलेश नारायण सिंह को कहते हुए सुना जा सकता है कि ''जो काली पट्टी बांध रहे हों, बता रहा हूं. वो पाकिस्तान चले जाएं. फ़्यूचर काला होने में सेकेंड भर लगेगा, एक सेकेंड में सब काला हो जाएगा. जिंदगी भी काली हो जाएगी. देश में नहीं रहने का मन है तो चले जाओ. खाओगे यहां, गाओगे कहीं और का. उसके बाद उन्होंने कहा कि इस गली को मैं और गली मुझे याद हो गई है, याद रखना मुझे याद हो जाता है तो मैं नानी तक पहुंचता हूं. सबकी फोटो ले ली गई है. याद रखना. अगर कुछ हुआ तो तुम लोग भी क़ीमत चुकाओगे.''


मेरठ एसपी के 'पाकिस्तान जाओ' वाले वीडियो पर सियासत गरम, मायावती ने की जांच की मांग


जानिए क्या कहना है उस महिला अधिकारी का जिसपर प्रियंका गांधी ने लगाया है गला दबाने का आरोप?