सहारनपुर: भारत में कोरोना वायरस महामारी के दौरान अन्य देशों से आए टूरिस्ट वीजा पर कुछ लोगों द्वारा वीजा का गलत उपयोग किया गया. ये लोग वीजा नियमों का उल्लंघन करते हुए तब्लीगी जमात में शामिल हुए, जिसके बाद तब्लीगी जमातियों में से कोरोना वायरस के काफी मरीज मिले और यह संख्या लगातार बढ़ती चली गई.


सहारनपुर पुलिस ने टूरिस्ट वीजा पर आए ऐसे जमातियों को गिरफ्तार कर उनके सैंपल लेकर उनकी कोरोना जांच की और उनको एक स्पेशल जेल बनाकर उसमें बंद किया गया. इनमें कुछ जमाती किर्गिस्तान के भी हैं. अब किर्गिस्तान के भारत में राजदूत असिन लसेव सहारनपुर पहुंचे और अस्थाई जेल में बंद किर्गिस्तान के जमातियों से मुलाकात कर उनका हाल जाना.


सहारनपुर जिला जेल सुपरिटेंडेंट डॉ वीरेश राज शर्मा ने बताया कि जिला कारागार सहारनपुर में किर्गिस्तान के एंबेसडर, एडवोकेट और सेक्रेटरी आए थे. इन लोगों ने किर्गिस्तान के 21 बंदी जमातियों से मुलाकात की. जेल में बंद जमाती किस प्रकार है उनका हालचाल जाना, उनको फल आदि वितरण किए और उनके लिए जो व्यवस्था है उसको देखकर संतुष्टि भी जाहिर की. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार से बात चल रही है, जल्द ही बंद जमातियों को किर्गिस्तान ले जाया जाएगा.



इस बीच सभी बंदियों ने यहां की व्यवस्था को दुरुस्त बताते हुए अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द उनको अपने देश किर्गिस्तान ले जाया जाए. सहारनपुर जिला जेल में बंद 57 तब्लीगी जमाती हैं, जिनमें से 21 किर्गिस्तान के निवासी हैं.



UP Coronavirus Updates: प्रयागराज में कोरोना से एक और मौत, संक्रमण के मामले साढ़े सात हजार के करीब