नई दिल्ली: मोदी सरकार-2 में कुल 58 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी समेत 25 कैबिनेट मिनिस्टर, नौ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्री शामिल हैं. 58 मंत्रियों में से छह नेता बिहार से हैं. इनमें तीन नेताओं को कैबिनेट में शामिल किया गया है. दो नेताओं को राज्य मंत्री बनाया गया है, वहीं एक नेता को राज्यमंत्री का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है.


लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान, पटना साहिब से बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद और बेगूसराय से बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह को कैबिनेट में शामिल किया गया है. वहीं बक्सर से बीजेपी सांसद अश्विनी कुमार चौबे और बिहार बीजेपी के अध्यक्ष और उजियारपुर से बीजेपी के सांसद नित्यानंद राय को राज्य मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा बिहार के आरा से बीजेपी के सांसद राज कुमार सिंह को राज्य मंत्री का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है.


पिछली सरकार में गिरिराज सिंह के पास राज्य मंत्री का स्वतंत्र प्रभार था लेकिन इस बार उनका प्रमोशन हुआ है. बिहार बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय के मंत्री बनने के बाद राज्य में अध्यक्ष पद के लिए किसी और नेता का चुनाव होगा.


मोदी सरकार-2 में बिहार में बीजेपी की सहयोगी जेडीयू शामिल नहीं हुई है. जेडीयू को मोदी सरकार में सांकेतिक तौर पर एक सीट का ऑफर किया गया था जिसे पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार ने नहीं माना. उन्होंने कहा कि सांकेतिक तौर पर कैबिनेट में शामिल होने का कोई मतलब नहीं है. उन्होंने कहा कि साथ मिलकर एनडीए की सरकार चला रहे हैं ऐसे में केंद्र में सरकार को उनका समर्थन रहेगा. किसी तरह की कोई नाराजगी नहीं है.


यह भी देखें