नई दिल्ली: बेहद चर्चित महिला आईएएस बी चंद्रकला एक बार फिर सुर्खियों में हैं. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उन्हें बड़ा झटका दिया है. उन्हें अब सीजेएम कोर्ट में पेश होना पड़ेगा. चंद्रकला यूपी में काफी प्रसिद्ध हैं और लाखों लोग उनके फेसबुक पर भी उनसे जुड़े हुए हैं.


क्या है मामला:

यह मामला उस समय का है जब बी चंद्रकला इलाहाबाद की फूलपुर तहसील में एसडीएम थीं. इलाहाबाद की फूलपुर तहसील के सांवडीह गांव की रहने वाली अनंती देवी का आरोप है उनके गांव की आसमा बानो ने साल 2011 में तत्कालीन एसडीएम बी चंद्रकला से मिलकर उनके घर के रास्ते में आने वाली जमीन पर अपना कब्जा ले लिया.

बीजेपी के 8 विधायकों को धमकी- 3 दिन में 10 लाख नहीं दिए तो परिवार खत्म कर दूंगा

उन्होंने एसडीएम को तमाम दस्तावेज दिए और साथ ही मामला हाईकोर्ट में पेंडिंग होने की भी बात बताई. लेकिन तत्कालीन एसडीएम चंद्रकला ने लेखपाल और कानूनगो से मनमानी रिपोर्ट लगवाकर फैसला आसमा बीवी के पक्ष में दे दिया और उसका रास्ता बंद करा दिया.



अनंती देवी ने एसडीएम के इस फैसले को इलाहाबाद की सीजेएम कोर्ट में चुनौती दी थी. सीजेएम कोर्ट से आईएएस बी चंद्रकला और अन्य विपक्षियों को समन जारी हुआ. सीजेएम कोर्ट से जारी समन को आईएएस बी चंद्रकला ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. सोमवार को अदालत ने उनकी अर्जी खारिज कर दी.

कैराना उपचुनाव: गठबंधन की व्यूहरचना को तोड़ना बीजेपी के लिए नहीं होगा आसान

कौन हैं चंद्रकला

2008 में आंध्र प्रदेश की रहने वाली बी चंद्रकला आईएएस बनी थीं जिसके बाद उन्हें यूपी कैडर दिया गया था. इलाहाबाद और मथुरा में रहते हुए उन्होंने काफी प्रसिद्धि कमाई लेकिन पहली बार उन्हें तब सही से जाना गया जब उनका एक वीडियो वायरल हो गया.

ये वीडियो तब वायरल हुआ जब वह बुलंदशहर में डीएम थीं. इस वीडियो में वह सड़क की क्वालिटी को लेकर संबंधित लोगों तो डांटती दिखाई दे रही थीं. इस वीडियो ने उन्हें दुनिया भर में पहचान और फेस दिलाया.

योगी सरकार का फैसला: मदरसों में हिन्दी, अंग्रेजी में पढ़ाई जाएंगी NCERT की किताबें

इसके बाद तो उनके फेसबुक पेज को भी वेरीफाइड कर दिया गया. भ्रष्टाचार से तिलमिलाए लोग उनके पेज को लाइक करने लगे और डीएम चंद्रकला के वीडियो लगातार वायरल होने लगे. चंद्रकला उस वक्त भी चर्चा में आई थीं जब उन्होंने उनके साथ जबरन सेल्फी लेने की कोशिश करने वाले लड़के को गिरफ्तार करा दिया था.



सोशल मीडिया का प्रसिद्धि में बड़ा रोल

कहीं ना कहीं सोशल मीडिया का उनकी प्रसिद्धि में बड़ा रोल रहा है. फेसबुक पर उनके फैन पेज चल रहे हैं तो कई ग्रुप में चल रहे हैं. यूट्यूब पर उनकी वीडियो की भरमार है. वह खुद फेसबुक पर काफी सक्रिय रहती हैं.

केरल में निपाह वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज करेंगे डॉक्टर कफील खान

कार्यक्रमों से भी रहती हैं चर्चा में

वे जहां भी होती हैं वहां ऐसे कार्यक्रम कराती हैं जो खबरों में आ ही जाता है. जिन दिनों वह बुलंदशहर में थीं उन्होंने 24 घंटे का सफाई अभियान चलवाया था. अपनी पत्नी के लिए ताजमहल बनवाने वाले शख्स को भी उन्होंने तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव से मिलवाया था.

राजनीतिक गलियारों में भी चर्चा

एक वक्त माना जाता था कि बी चंद्रकला सपा सरकार की करीबी हैं. लेकिन बाद में उन्हें केंद्र सरकार के लिए भी काम करने का मौका मिला. माना जाता है कि काम करने के तरीकों और नए आइडिया के कारण राजनीतिज्ञ भी उनकी कार्यशैली को पसंद करते हैं.