लखनऊ: अपने बयानों से विवादों में रहने वाले बीजेपी के एमएलसी बुक्कल नवाब ने हनुमान जी पर दिए गए बयान पर सफ़ाई दी है. बुक्कल ने कहा कि उनका मानना है कि हनुमानजी मुसलमान थे, उन्होंने ऐसा बयान नहीं दिया की हनुमान जी मुसलमान ‘ही’थे.


बुक्कल ने कहा ये उनकी निजी आस्था है. हनुमान जी हर जाति और बिरादरी के हैं. उन्होंने कहा कि हमने ये नहीं कहा की हनुमान जी मुसलमान ही थे. हमारे पूर्वजों ने हनुमानगढ़ी का जीर्णोद्धार कराया. आलिया बेगम ने अलीगंज का हनुमान मंदिर बनाया. हमारे पूर्वजों को हनुमान में आस्था थी, हम हिंदुत्व से जुड़े हैं. हमारे पूर्वजों ने हनुमान भक्तों के लिए चालीस बीघे का बाग़ लगवाया. मैंने ख़ुद मंदिर में घंटा चढ़ाया और हम और हमारा परिवार हनुमान भक्त हैं.

बता दें कि बीजेपी एमएलसी बुक्कल नवाब ने कहा था कि हनुमान जी मुसलमान थे, मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मुसलमानों के नाम ही रहमान, सुल्तान, इमरान, जीशान, रिहान जैसे होते हैं और उसी तरह हनुमान नाम भी है इसलिए मेरा मानना है कि हनुमान जी मुसलमान थे.

बुक्कल नवाब के बयान के बाद कांग्रेस ने कहा कि हमें सिर्फ ये पता है कि हनुमान जी पवनसुत हैं और सभी के ईष्ट हैं. सपा नेता राजपाल कश्यप ने कहा था कि बीजेपी के सभी नेता हनुमान जी की जाति बताने में लगे हुए हैं.

आपको बता दें कि सीएम योगी के बयान के बाद केद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा था कि हनुमान आर्य थे. इसके बाद अनूसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष ने हनुमान को आदिवासी बताया था.