इलाहाबाद: सरकारी दफ्तरों में पान-तम्बाकू व गुटखा बैन किये जाने और गंदगी न फैलाने के सीएम आदित्यनाथ योगी के फरमान पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के शहर इलाहाबाद में पहले ही दिन से ज़बरदस्त असर दिखने लगा है. इलाहाबाद के सरकारी दफ्तरों में आज पान की पीक से गंदी दीवारों पर पुताई की जा रही है. जगह-जगह चूने छिड़के जा रहे हैं और कूड़ा फेंकने के लिए डस्टबिन रख दिए गए हैं.


सीएम योगी के फरमान का ज़बरदस्त असर


दफ्तरों के मुखिया खुद ही पूरे कैम्पस का निरीक्षण कर रहे हैं. गंदगी और पान-गुटखे के लिए बदनाम नगर निगम के दफ्तर में पान-सिगरेट, तम्बाकू व गुटखे खाने वालों पर आज से पांच सौ रूपये का जुर्माना लगाए जाने का एलान किया गया है. नगर निगम के दफ्तर में तो सीएम योगी के फरमान का ज़बरदस्त असर पहले ही दिन दिखाई दिया.


गंदगी वाली जगहों पर चूने का छिड़काव


सरकारी दफ्तरों में गंदगी दूर कर वहां पान और गुटखे का इस्तेमाल न करने के सीएम आदित्यनाथ योगी के फरमान का असर जानने के लिए हमारी टीम आज नगर निगम के दफ्तर पहुँची. गंदगी के लिए बदनाम इस दफ्तर की उन दीवारों पर आज सुबह से पुताई की गई, जो पान की पीक से बदरंग हो चुकी थीं. जगह-जगह पुताई कर बदरंग दीवारों को सफ़ेद किया जा रहा था. गंदगी वाली जगहों पर चूने का छिड़काव किया जा रहा था. पूरे दफ्तर में सफाई की जा रही थी. जगह-जगह डस्टबिन रख दिए गए थे.


पूरे कैम्पस में पान-तंबाकू, गुटखे और सिगरेट पर पाबंदी


दफ्तर की मुखिया और शहर की मेयर अभिलाषा गुप्ता खुद ही पूरे दफ्तर का निरीक्षण कर ज़रूरी हिदायत दे रही थीं और कर्मचारियों व दूसरे लोगों को सीएम के आदेश की जानकारी दे रही थीं. नगर आयुक्त ने सुबह के वक्त सभी कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और आज से पूरे कैम्पस में पान-तंबाकू, गुटखे और सिगरेट पर पाबंदी लगा दी गई.


वसूला जाएगा पांच सौ रूपये का जुर्माना


नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय ने बताया कि आज से कैम्पस में जो भी पान-बीड़ी, सिगरेट और गुटखे का इस्तेमाल करता पाया जाएगा, उससे पांच सौ रूपये का जुर्माना वसूला जाएगा इस दफ्तर की तस्वीर आज काफी बदली हुई नजर आ रही थी.