कांग्रेस नेता एवं पूर्व प्रवक्ता संजय झा को ‘‘पार्टी विरोधी गतिविधियों और अनुशासनहीनता’’ के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. पार्टी की महाराष्ट्र इकाई ने मंगलवार को यह जानकारी दी.


झा ने एक समाचारपत्र में एक लेख लिखा था जिसमें उन्होंने देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी की आलोचना की थी. इसके कुछ दिन बाद उन्हें कांग्रेस से निलंबित किया गया है. महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख बाला साहेब थोराट ने एक बयान में कहा, ‘‘झा को पार्टी विरोधी गतिविधियों और अनुशासनहीनता के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.’’


अंग्रेजी दैनिक में पिछले महीने लेख सामने आने के तुरंत बाद कांग्रेस ने झा को पार्टी प्रवक्ता के पद से हटा दिया था. मंगलवार को संजय झा ने ट्वीट के जरिए सुझाव दिया था कि राजस्थान में सचिन पायलट को सीएम बना देना चाहिए. उन्‍होंने यह भी कहा था कि तीन बार सीएम रह चुके अशोक गहलोत को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए ऐसे राज्‍यों की जिम्‍मेदारी सौंपनी चाहिए जहां कांग्रेस कमजोर है. साथ ही राजस्‍थान प्रदेश कांग्रेस के लिए नया अध्यक्ष नियुक्त करना चाहिए.


एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा था कि , पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया, अब सचिन पायलट, अगला कौन ? बता दें कि राजस्थान में मचे घमासान के बीच सचिन पायलट पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कुछ महीनों से राजस्थान की सरकार गिराने की साजिश रची जा रही थी. हमने उनको पूरा मौका दिया लेकिन वह लगातार सरकार के खिलाफ ट्वीट करते रहे और बिल्कुल आ बैल मुझे मार जैसे हालात बना दिए थे.