Puri Rath Yatra 2022: पुरी के जगन्नाथ धाम (Jagannath Dham) में एक जुलाई को होने वाली विश्वप्रसिद्ध रथयात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मुद्देनजर ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. ओडिशा सरकार ने रथयात्रा (Rath Yatra) के दौरान भगदड़ की आशंका को देखते हुए श्रद्धालुओ (Pilgrims) का पांच-पांच लाख रुपये का बीमा किए जाने का फैसला किया है. राज्य सरकार ने आज तक की घटनाओं के आकलन के आधार पर अभी 30 लोगों के बीमा का प्रावधान किया है. 


आपको बता दें कि बीते दो सालों से कोरोना संक्रमण महामारी के चलते जगन्नाथ की रथयात्रा आयोजित नहीं हो पा रही थी. लेकिन इस साल एक जुलाई को ये विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा निकाली जाएगी. सरकार ने रथयात्रा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है. वहीं रथों के निर्माण का काम भी जोर-शोर से चल रहा है. बता दें कि रथ का निर्माण करने के लिए प्रशासन द्वारा 200 कारीगरों को लगाया गया है. 


रथयात्रा के लिए चलाई जाएंगी 40 एक्सट्रा ट्रेनें


जगन्नाथ धाम में विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा में शामिल होने के लिए देश और दुनिया से हजारों-लाखों की तादाद में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. ऐसे में प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनकी सुरक्षा एवं अन्य इंतजामों समेत अस्पतालों में भी विशेष प्रबंध किए हैं. यही नहीं रथयात्रा के समय एक्सट्रा 40 ट्रेनें (Trains) चलाने का भी निर्णय लिया गया है. पुरी रेलवे स्टेशन (Puri Railway Station) एवं आसपास 35 टिकट केंद्र बनाए जाएंगे. जिससे कि श्रद्धालुओं को रथयात्रा में शामिल होने के लिए किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े. इसके अलावा रथयात्रा के दौरान पुरी तक पहुंचने के लिए विभिन्न स्थानों से 200 अतिरिक्त बसें भी चलाई जाएंगी.


इसे भी पढ़ेंः-


Sidhu Moose Wala Murder Update: अब तक 3 आरोपी गिरफ्तार, जेल में बंद गैंगस्टर मनप्रीत मुन्ना से जुड़ रहे हैं तार, बड़ी बातें


Explained: ED ने सोनिया-राहुल को क्यों भेजा समन? क्या है गांधी परिवार से नेशनल हेराल्ड केस का नाता