P Chidambaram on Ayodhya Verdict: कांग्रेस(Congress) के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम(P Chidambaram) ने बाबरी मस्जिद को लेकर सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) के फैसले पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि जैसे किसी ने जेसिका लाल की हत्या नहीं की, वैसे ही किसी ने बाबरी मस्जिद नहीं गिराई. चिदंबरम ने ये बयान कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब सनराइज ओवर अयोध्या (Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times) के विमोचन के मौके पर दिया. 


उन्होंने कहा, '6 दिसंबर 1992 को जो कुछ भी हुआ वह बहुत गलत था. इसने हमारे संविधान को बदनाम किया. एक साल या उसके भीतर सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया. तो जैसे किसी ने जेसिका को नहीं मारा, वैसे ही किसी ने बाबरी मस्जिद नहीं गिराई. चिदंबरम ने आगे कहा कि समय बीतने के कारण दोनों पक्षों ने इसे (अयोध्या फैसला) स्वीकार कर लिया. क्योंकि दोनों पक्षों ने इसे स्वीकार कर लिया है, यह एक सही निर्णय बन गया. यह सही फैसला नहीं है जिसे दोनों पक्षों ने स्वीकार किया है. 






कांग्रेस नेता ने कहा कि यह निष्कर्ष हमें हमेशा के लिए परेशान करेगा कि जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी, एपीजे अब्दुल कलाम के इस देश में और आजादी के 75 साल बाद, हमें यह कहते हुए शर्म नहीं आती कि किसी ने बाबरी मस्जिद को नहीं गिराया. केंद्र में कांग्रेस की अलग-अलग सरकारों में मंत्री रह चुके चिदंबरम ने कहा कि जो रामराज्य गांधी जी सोचते थे वो रामराज्य अब नहीं रहा, जिसे कई लोग समझते हैं. पंडित नेहरू ने हमें जिस धर्मनिरपेक्षता के बारे में बताया, उसे बहुत कम लोग समझते हैं. 


सलमान खुर्शीद ने की सुप्रीम कोर्ट के फैसले की तारीफ


वहीं सलमान खुर्शीद ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की तारीफ की. उन्होंने कहा कि अयोध्या विवाद को लेकर समाज में बंटवारे की स्थिति थी. सुप्रीम कोर्ट ने उसका समाधान निकाला. कोर्ट के फैसले ने काफी दूर तक देखने की कोशिश की है. ऐसा फैसला है जिससे ये ना लगे कि हम हारे, तुम जीते. बीजेपी सरकार की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा, ‘’ऐसा एलान तो नहीं हुआ कि "हम जीत गए" लेकिन कभी-कभी ऐसे संकेत दिए जाते हैं. सबको जोड़ने की कोशिश होनी चाहिए. फिलहाल अयोध्या के उत्सव में ऐसा लगता है कि एक ही पार्टी का उत्सव है.


ये भी पढ़ें- राजनाथ सिंह बोले- सीमाओं पर परिस्थितियां बेहद अस्थिर, सेनाएं 'शॉर्ट नोटिस' पर जवाबी कार्रवाई के लिए रहें तैयार


RBI News: गवर्नर शक्तिकांत दास बोले- पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती महंगाई के लिए काफी सकारात्मक कदम