Let's Do It India ने छोटे बच्चों को पर्यावरण जागरूकता और कचरा मानचित्रण के बारे में शिक्षित करने के लिए कचरा शिक्षा और परिपत्र अर्थव्यवस्था कार्यक्रम शुरू किया. प्रो. पंकज चौधरी (WCD के संस्थापक बोर्ड सदस्य और Let’s Do It India  के संस्थापक) Let’s Do It India  युवा दिमाग को शिक्षित करने के महत्व को समझते हैं. वे जानते हैं कि यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि इलाके की सफाई. स्कूलों और कॉलेजों में युवाओं के सीखने से पहले सर्कुलर इकोनॉमी और ट्रैश एजुकेशन जैसे महत्वपूर्ण और उभरते विषयों को सामने लाया जाता है. 


पर्यावरण के मुद्दों के बारे में जानकारी


World Clean Up Day, 2022 में जश्न मनाने और भाग लेने के लिए छात्र और युवा एक साथ आए. ये युवा दिमाग भारत के भविष्य का नेतृत्व करेंगे और इसके लिए उन्हें पर्यावरण के मुद्दों के बारे में पता होना चाहिए और उन्हें हल करना पता होना चाहिए. Let’s Do It India समय-समय पर विभिन्न स्कूलों में कार्यशालाओं का आयोजन करता रहा है. न केवल 17 तारीख को बल्कि वे पूरे साल काम करते रहे हैं और युवाओं को पढ़ाते रहे हैं. डॉन बॉस्को जैसे स्कूल और हंसराज कॉलेज जैसे कॉलेज इस तरह की पहल का एक अभिन्न अंग रहे हैं.


स्थिरता के मार्ग पर चलना 
 
दिल्ली विश्वविद्यालय में हंसराज कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन तक सफाई अभियान के साथ विशेष रैली का आयोजन किया गया. यह एक लंबे समय से आवश्यक गतिविधि थी जिसे Let’s Do It India ने पूरा करने की कसम खाई थी. रैली में मुख्य अतिथि के रूप में, उन्होंने आईएएस एंजेल भाटी को आमंत्रित किया, और उन्होंने जनता को संबोधित किया और युवाओं को स्थिरता के मार्ग पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया.


प्रोफेसर पंकज चौधरी ने की स्थापना 
 
Let’s do it India एक आंदोलन है जो पूरे भारत में लोगों को प्रोत्साहित करता है. यह संगठन शिक्षा, पर्यावरण और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में काम करता है. Let’s do it India Foundation की स्थापना 2009 में प्रोफेसर पंकज चौधरी ने भारत को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से की थी. वह संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम और यूरोपीय संघ द्वारा समर्थित  World Clean Up Dayके संस्थापक बोर्ड के सदस्य भी हैं.  


 1500+ स्वयंसेवक के साथ सफाई
 
World Clean Up Day, Let’s Do It India का प्रमुख कार्यक्रम है, एक वैश्विक आंदोलन जो वैश्विक अपशिष्ट समस्या से निपटने और एक स्थायी दुनिया का निर्माण करने के लिए 191 देशों में लाखों स्वयंसेवकों, सरकारों और संगठनों को एकजुट करता है.  World Clean Up Day में कूड़े की सफाई और अपशिष्ट मानचित्रण गतिविधियां शामिल हैं जो हर समय क्षेत्र में फैली हुई हैं. जमीनी स्तर पर स्वयंसेवकों के समन्वय में पूरे देश में पिछले दस वर्षों से पर्यावरण सफाई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. पंकज चौधरी ने इस साल कश्मीर से  World Clean Up Day का एक मेगा संस्करण शुरू किया, जो जम्मू और कश्मीर इको वॉच और गो ग्रीन श्रीनगर संगठन के साथ साझेदारी में 1500+ स्वयंसेवक के साथ सफाई कर रहा है.  


ये है Let’s do it India का उद्देश्य
 
Let’s do it India का उद्देश्य कई तरह के कचरे के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. 2020 में संगठन ने एक अभियान 'पिकअप सिगरेट बट्स!' और डिजिटल क्लीनअप गतिविधि शुरू की, इसे सबसे बड़ा डिजिटल क्लीन-अप अभियान बनाने और कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल पदचिह्न द्वारा उत्पन्न सीओ 2 उत्सर्जन को कम करके संकट के दौरान अवसर पैदा करने का प्रयास जब लोग  World Clean Up Day पर अपने घरों से बाहर नहीं निकल सके.