Javed Akhtar on Uniform Civil Code: लेखक-गीतकार जावेद अख्तर ने मंगलवार को समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) को अपना समर्थन द‍िया है. साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि यूसीसी को स‍िर्फ मुसलमानों की आलोचना करने लि‍ए लागू नहीं करना चाह‍िए ज‍िससे क‍ि वो बहुव‍िवाह नहीं कर सकें.

  


जावेद अख्तर ने मोजो स्टोरी के लिए बरखा दत्त के साथ एक इंटरव्‍यू के दौरान मजाक‍िया अंदाज में कहा क‍ि लोग मुसलमानों से जलते हैं क्योंकि उनको एक समय में 4 पत्‍नी रखने का अधिकार है. ''क्या समान नागरिक संहिता लागू करने का यही एकमात्र वजह है? उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि अगर आपको भी ये अधिकार दिया जाए तो कोई दिक्कत नहीं होगी.''


'ह‍िंदू भी कर रहे अवैध तौर पर बहुव‍िवाह' 


लेखक-गीतकार अख्तर ने कहा क‍ि ह‍िंदू भी अवैध तौर पर बहुव‍िवाह कर रहे हैं. उन्होंने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि ऐसे हिंदुओं की तादाद अधिक है जो दो बार शादी करते हैं. जावेद ने कहा कि मैं सभी के लिए समान कानून और अधिकारों का पक्षधर हूं. उन्‍होंने अपने बेटे और बेटी में प्रॉपर्टी के समान बंटवारे की बात भी कही. 


उत्तराखंड सरकार पार‍ित कर चुकी यूसीसी व‍िधेयक 


आपको बता दें क‍ि उत्तराखंड की पुष्‍कर धामी सरकार लोकसभा चुनाव 2024 के ऐलान से पहले ही फरवरी माह में समान नागरिक संहिता व‍िधेयक प्रस्‍ताव को पार‍ित कर चुकी है. लोकसभा चुनाव के ल‍िए पहले चरण की शुरुआत 19 अप्रैल से होगी और सातवें व अंत‍िम चरण का चुनाव 1 जून को होगा. सभी सीटों पर चुनाव पर‍िणाम 4 जून को घोष‍ित क‍िए जाएंगे.   


विवाह, तलाक, संपत्ति के उत्तराध‍िकार आदि के लिए यूसीसी एक सामान्य कानून लाता है जोक‍ि पहले हर धर्म के व्यक्तिगत कानूनों के अधीन होते थे. सामान्य संहिता द्विविवाह और बहुविवाह पर रोक लगाती है. 


'सड़क पर नमाज पढ़ना सही नहीं' 


जावेद अख्तर सड़क पर नमाज पढ़ रहे लोगों से पुल‍िस बर्ताव पर सवाल पूछा तो उन्होंने कहा क‍ि सड़क पर नमाज पढ़ना सही नहीं है. इसके ल‍िए जगह नहीं बची है तो लोगों को इस बारे में सरकार से पूछना चाहिए. यह हिंदू या मुसलमानों की बात नहीं है. वहीं, पुलिस की कार्रवाई भी गलत थी. 


यह भी पढ़ें: India China Relations: CDS जनरल अनिल चौहान ने चीन को बताया चुनौती तो सुब्रमण्यम स्वामी बोले- सीधे कहें कि ड्रैगन ने जमीन हथियाई