NHRC Notice to Madhya Pradesh: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने मध्य प्रदेश के इंदौर में 40 वर्षीय महिला द्वारा अपने बच्चों से भीख मंगवाकर कथित तौर पर महज 45 दिन में ढाई लाख रुपये कमाने से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है. NHRC ने राज्य सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करके चार हफ्ते के भीतर इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट तलब की है. NHRC की गुरुवार को जारी प्रेस रिपोर्ट में कहा गया कि अगर संबंधित मीडिया रिपोर्ट की सामग्री सही है तो यह बच्चों के मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन का मामला है.


प्रेस रिलीज में कहा गया कि भिक्षावृत्ति को लेकर गिरफ्तार महिला कथित तौर पर बार-बार यही अपराध करने वाली है और यह बात दर्शाती है कि राज्य में संबंधित अधिकारी सतर्क नहीं हैं जिससे छोटे बच्चे अपने परिवार के सदस्यों तक के उत्पीड़न के शिकार हो रहे हैं. NHRC ने बाल भिक्षावृत्ति पर चिंता जताते हुए कहा, ‘‘जिस उम्र में छोटे बच्चों को विद्यालय जाना चाहिए और अपनी पढ़ाई और करियर पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, उस उम्र में वे जीवन जीने के अनैतिक तरीके अपनाने के लिए मजबूर होते हैं.’’


NHRC ने राज्य के मुख्य सचिव से विस्तृत रिपोर्ट तलब करते हुए ताकीद की है कि इस रिपोर्ट में बाल भिक्षावृत्ति रोकने के लिए अब तक उठाए गए और आगे उठाए जाने वाले कदमों का ब्योरा भी होना चाहिए. प्रेस रिलीज के मुताबिक NHRC ने राज्य के अधिकारियों को छोटे बच्चों के मामलों में किशोर न्याय अधिनियम के तहत की गई कार्रवाई के बारे में सूचित किए जाने का निर्देश भी दिया है.


क्या भिखारियों पर हाल ही में हुआ है कोई सर्वे?


साथ ही NHRC जानना चाहेगा कि क्या भिखारियों की संख्या, उनके खिलाफ की गई कार्रवाई और उनके पुनर्वास के लिए उठाए गए कदमों का पता लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हाल ही में कोई सर्वेक्षण किया गया है?’’ रिलीज में इस बात का जिक्र किया गया है कि भिक्षावृत्ति पर रोक के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कोई कानून नहीं है, लेकिन राज्य में मध्य प्रदेश भिक्षावृत्ति निवारण अधिनियम 1973 लागू किया गया है.


45 दिन में भीख मांगकर जोड़े ढाई लाख रुपये


इंदौर को भिक्षुकमुक्त शहर बनाने की दिशा में काम करने वाले संगठन ‘‘प्रवेश’’ की अध्यक्ष रूपाली जैन का दावा है कि 40 वर्षीय महिला ने महज 45 दिन में भीख मांगकर 2.5 लाख रुपये कमाए और वह अपनी आठ वर्षीय बच्ची बेटी समेत तीन नाबालिग संतानों को भी भिक्षावृत्ति में धकेल चुकी है. जैन का दावा है कि इंदौर में पेशेवर तौर पर भीख मांगने वाले 150 लोगों के समूह में शामिल महिला के परिवार के पास राजस्थान में जमीन, दो मंजिला मकान और मोटरसाइकिल भी है.


उन्होंने कहा कि महिला के पांच बच्चों में से दो बच्चे राजस्थान में हैं और वह तीन बच्चों के साथ इंदौर में भीख मांग रही थी. जैन ने बताया कि अपने परिवार द्वारा भिक्षावृत्ति में धकेले गए इन बच्चों में शामिल आठ साल की लड़की को बाल कल्याण समिति की निगरानी में रखा गया है. उन्होंने कहा कि महिला के दो बेटे भिक्षावृत्ति उन्मूलन दल को देखकर गायब हो गए जिनकी उम्र नौ वर्ष और 10 वर्ष है.


'देश न बिकने दूंगा कहने वाले नरेंद्र मोदी ने चंदे के लिए बेच दिए एयरपोर्ट, माइंस, जमीन,' इलेक्टोरल बॉन्ड्स पर राहुल गांधी ने यूं बोला हमला