Andheri East Bypoll: मुंबई की अंधेरी ईस्ट विधानसभा पर होने वाले उपचुनाव होने वाले हैं. इसके लिए चुनाव आयोग में आज अपने कागज जमा करने का आखिरी दिन है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट अपनी ओर से पहले ही सारे कागजात चुनाव आयोग में जमा करा चुका है. ठाकरे गुट क्या आज अपनी ओर से कागजात जमा करेगा या चुनाव आयोग से कुछ और वक्त मांगेगा ये देखना काफी महत्वपूर्ण होगा. आखिरी गुट अगर आज अपने कागजात जमा करता है तो चुनाव आयोग सुनवाई की नई तारीख दे सकता है.



पहली बार चुनावी मैदान में शिंदे और ठाकरे आमने-सामने
शिवसेना में फूट के बाद पहली बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे गुट चुनावी मैदान में आमने सामने होंगे.आपको बता दें कि 4 तारीख को ही  शिंदे गुट ने चुनाव आयोग में एक एफिडेविट दायर कर चुनाव चिन्ह 'धनुष बाण' शिंदे गुट को देने की गुहार चुनाव आयोग से लगाई है. 3 नवंबर को मुंबई के अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. शिंदे गुट को डर है कि उद्धव ठाकरे गुट इस चुनाव में धनुष बाण का गलत इस्तेमाल कर सकता है लिहाजा उन्होंने चुनाव आयोग से ये चुनाव चिन्ह शिंदे गुट को देने की गुहार लगायी है

राष्ट्रवादी कांग्रेस ने उद्धव को दिया अपना समर्थन
शिंदे गुट की सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उपचुनाव में बृहन्न मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के पार्षद मुरजी पटेल को उतारने का फैसला किया है. यह चुनाव रमेश लटके के निधन के कारण हो रहा है. कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने शिवसेना के उद्धव गुट के उम्मीदवार का समर्थन करने का फैसला किया है.

उद्धव ठाकरे  ने शिंदे पर साधा निशाना
शिवसेना में चिह्न की लड़ाई के बीच बुधवार (5 अक्टूबर) को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सीएम एकनाथ शिंदे पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा, ‘‘अगर आपको लगता है कि मुझे शिवसेना अध्यक्ष नहीं रहना चाहिए, तो मैं इस्तीफा दे दूंगा. लेकिन सत्ता लोलुप होने की एक सीमा होती है... विश्वासघात करने के बाद, वह (शिंदे) अब पार्टी का चुनाव चिह्न भी चाहते हैं और पार्टी अध्यक्ष भी कहलाना चाहते हैं.’

राज ठाकरे भी चुनावी रण में

मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने भी तीन नवंबर को होने वाले उपचुनाव में अपने दावेदार उतारने का फैसला किया है. वह इस उपचुनाव में  दिवंगत विधायक रमेश लटके की पत्नी रुतुजा लटके को मैदान में उतारने वाले हैं.


ये भी पढ़ें : 


  Corona Update: घट रहे कोरोना मामले, 24 घंटे में मिले आए 1997 नए केस, एक्टिव मरीजों की भी संख्या हुई कम


Gujarat Election: गुजरात में कांग्रेस का ये रिकॉर्ड तोड़ना चाहती है BJP, जानें क्या है प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष का प्लान