नई दिल्लीः आज 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस है. इस खास मौके पर पूरा देश भारतीय नौसेना और उनके जांबाजों को सलाम कर रहा है. भारतीय नौसेना दिवस के दिन देश का हर आम इंसान भारतीय नौसैनिकों के शौर्य, उनकी वीरता की गाथाओं को याद कर उन्हें सलाम करता है.


क्यों 4 दिसंबर को मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस
भारत-पाकिस्तान के 1971 के युद्ध की जीत के बाद भारतीय नौसेना के शौर्य और उनकी वीरता के प्रतीक के तौर पर भारतीय नौसेना दिवस मनाए जाने की शुरुआत हुई. दरअसल 1971 की भारत- पाक युद्ध में पाकिस्तानी सेना ने 3 दिसंबर को हवाई और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला कर दिया था जिसकी जवाबी कार्रवाई में भारत की तरफ से ऑपरेशन ट्राइडेंट चलाया गया था. इस हमले की कार्रवाई के साथ ही भारत- पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध की शुरुआत हुई थी.


भारत ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के कराची स्थित मुख्यालय को निशाने पर लिया था. भारतीय सेना की तरफ से किया गया ये हमला इतना जबरदस्त था कि कराची बंदरगाह सात दिनों तक जलता रहा था. इस युद्ध ने पाकिस्तानी सेना की कमर तोड़ दी थी और भारत ने युद्ध में फतह हासिल की. 1971 भारत- पाक युद्ध में जीत का श्रेय भारतीय नौसेना को दिया गया और उस दिन यानि 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाने की शुरुआत हुई.


अब बीमा पॉलिसी के नए नियम 1 फरवरी से लागू होंगे, इरडा ने आगे बढ़ाई तारीख


भारतीय नौसेना की तरफ से किए गए इस हमले में 3 विद्युत क्‍लास मिसाइल बोट, 2 एंटी-सबमरीन और एक टैंकर भी शामिल थे. 1971 के इस युद्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था.


बंद कर रहे हैं बैंक अकाउंट तो इन बातों का रखें ख्याल, आपके काम की है खबर


कब हुई थी भारतीय नौसेना की स्थापना
भारतीय नौसेना की स्थापना साल 1612 में हुई थी. तब देश में ईस्ट इंडिया कंपनी का शासन था और कंपनी ने अपने जहाजों की सुरक्षा के लिए मरीन के तौर पर एक सेना बनाई थी. साल 1686 तक ब्रिटिश व्यापार पूरी तरह से तब के बॉम्बे में शिफ्ट कर दिया गया था. कंपनी ने ही ईस्ट इंडिया मरीन से बदलकर इसका नाम बॉम्बे मरीन किया था. बॉम्बे मरीन ने तब से कई युद्धों में हिस्सा लिया. बॉम्बे मरीन मराठा, सिंध युद्ध के बाद 1824 के बर्मा युद्ध में भी शरीक हुआ. साल 1892 में इसका नाम एक बार फिर बदला और बाम्बे मरीन का नाम बदल कर रॉयल इंडियन मरीन कर दिया गया.


नागरिकता संशोधन बिल मोदी कैबिनेट से पास, केजरीवाल का दिल्ली में फ्री वाई फाई का एलान, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें