Sandeshkhali Jaspreet Singh IPS: पश्‍च‍िम बंगाल के संदेशखाली का जिक्र इन दिनों सुर्खियों में खूब हो रहा है. मंगलवार को संदेशखाली का एक वीडियो भी चर्चा में रहा, जिसमें एक आईपीएस अधिकारी भारतीय जनता पार्टी के नेताओं पर गुस्सा होते दिखाई दे रहा है. आरोप है कि बीजेपी नेताओं ने आईपीएस जसप्रीत सिंह को खालिस्तानी कह दिया था, जिसपर वो गुस्सा हो गए और बीजेपी नेताओं को केस ठोकने तक की धमकी दे बैठे. अब सोशल मीडिया से सुर्खियों तक जमकर उनके बारे में चर्चा हो रही है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आखिर ये दबंग अधिकारी आखिर है कौन?


आईपीएस जसप्रीत सिंह की संदेशखाली में सुरक्षा व्‍यवस्‍था को बनाए रखने को लेकर ड्यूटी लगाई गई थी. उस दौरान आईपीएस अधि‍कारी स‍िंह को लेकर कथ‍ित तौर पर खाल‍िस्‍तानी वाली ट‍िप्‍पणी की गई, ज‍िस पर उन्‍होंने बीजेपी व‍िधायक के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई करने की धमकी भी दी है. बीजेपी व‍िधायकों के साथ तीखी नोंकझोंक और बहस करने वाले जसप्रीत स‍िंह 2016 बैच के सी‍न‍ियर आईपीएस अधिकारी हैं. इन द‍िनों वह पश्चिम बंगाल पुलिस के इंटेलिजेंस ब्यूरो के स्पेशल सुपरिटेंडेंट के पद पर कार्यरत हैं. संदेशखाली केस के बीच में उनकी ड्यूटी के दौरान खड़े हुए नए व‍िवाद के बाद वह एकदम चर्चा में आ गए हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने भी व‍िवाद से जुड़े वीड‍ियो को सोशल मीड‍िया मंच 'एक्‍स' पर शेयर क‍िया है.  


स्‍टेट पुल‍िस की स्‍पेशल टीम के मैंबर हैं जसप्रीत सिंह


वर्तमान में आईबी के विशेष अधीक्षक के रूप में कार्यरत जसप्रीत सिंह संदेशखाली केस में प्राप्‍त श‍िकायतों की जांच करने और कानून व्यवस्था बहाल करने के लिए स्‍टेट पुल‍िस की ओर से गठ‍ित एक स्‍पेशल टीम के मैंबर भी हैं. इस ज‍िम्‍मेदारी को न‍िर्वाह करने को ही उनकी संदेशखाली में ड्यूटी लगी हुई थी. 






पश्‍च‍िम बंगाल के कई ज‍िलों में अहम पदों पर रही तैनाती  


बंगाल पुल‍िस के आईबी व‍िभाग की ज‍िम्‍मेदारी न‍िभाने से पहले जसप्रीत स‍िंह कई ज‍िलों में अहम पदों पर रह चुके हैं. पश्‍च‍िम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर जिले में भी भी पुलिस अधीक्षक पद पर उनती तैनाती रही है. इससे पहले सिलीगुड़ी एसटीएफ और बिधाननगर जोन डीसी के रूप में भी उन्‍होंने अहम ज‍िम्‍मेदारी न‍िभाई है. आईपीएस अध‍िकारी जसप्रीत स‍िंह रायगंज पुलिस जिले के एडिशनल एसपी के पद पर भी रह चुके हैं.  


यह भी पढ़ें: 'लोकतंत्र की हत्या की भाजपाई साजिश में मसीह सिर्फ मोहरा, पीछे मोदी का चेहरा', SC के फैसले पर राहुल गांधी का तंज