White Tigress Given Birth: दिल्ली (Delhi) में एक सफेद बाघिन ने तीन स्वस्थ शावकों को जन्म दिया है. संबंधित विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि 24 अगस्त को जन्मे शावकों को एक महीने तक उनकी सात वर्षीय मां 'सीता' के साथ पृथक रखा जाएगा. सात वर्षीय सफेद बाघ 'विजय' उनका पिता है.


चिड़ियाघर (Zoo) के अधिकारियों के मुताबिक, सभी शावक सफेद हैं और उनकी टीम बाघिन और शावकों पर चौबीसों घंटे नजर रखे हुए हैं. दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक धर्मदेव राय ने एक वीडियो संदेश में कहा, 'मां और शावक ठीक हैं.'






चिड़ियाघर में वापस लौटी खुशियां


बता दें बाघिन सीता का जन्म दिल्ली जू में ही हुआ है. वह विजय सीनियर (सफेद बाघ) और कल्पना (सफेद बाघिन) की बेटी है. सीता की दो बहनें भी थी. एक का नाम गीता और एक का नाम मीता था. मीता का बाद में नाम बदलकर निर्भया कर दिया गया था. वहीं कुछ दिनों पहले सीनियर विजय की जू में मौत हो गई थी. इसके जाने से जू परिवार गमगीन था. 


हालांकि अब नन्हें मेहमानों के वजह से चिड़ियाघर के परिवार की खुशियां वापस लौट आई हैं. गौर करने वाली बात यह है कि चिड़ियाघर प्रशासन लगातार बाघ के संरक्षण में अपनी भूमिका निभा रहा है.


कितना होता है बाघ का जीवनकाल?


बता दें कि दिसंबर 2020 में एक सफेद बाघिन और उसके तीन शावकों की जन्म संबंधी जटिलताओं के कारण मौत हो गई थी. फिलहाल चिड़ियाघर में दो जोड़ी सफेद बाघ और चार बंगाल टाइगर (Bengal Tiger) हैं. इनमें एक नर और तीन मादा हैं. आम तर पर किसी सफेद बाघ का जीवनकाल 12 से 14 साल का होता है.


ये भी पढ़ें- PM Modi In Kerala: पीएम मोदी ने किया कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन, बोले- भारतीय रेल को पूरी तरह से ट्रांसफॉर्म कर रहे हैं


ये भी पढ़ें- Ravi Kishan: टीबी के खिलाफ जागरूकता फैलाएंगे सांसद रवि किशन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बनाया ब्रांड एंबेसडर