नई दिल्लीः नया साल आते ही और पुराने साल के बदलते ही हम सभी की जिंदगी में कई चीजें बदल जाती हैं. आने वाला साल हम सभी के लिए एक बड़ा बदलाव लेकर आ रहा है. नए साल हम सभी की रोजमर्रा की जिंदगी की चीजों से जुड़ी कुछ चीजें नए नियम लागू होने के बाद बदलने वाले हैं. आइए जानते हैं नए साल के कुछ बड़े बदलाव


नए साल में स्मार्टफोन पर काम नहीं करेगा WhatsApp!


1 जनवरी 2021 की शुरुआत के साथ ही WhatsApp कुछ स्मार्टफोन में काम करना बंद कर सकता है. इसमें एंड्रॉयड और आईफोन दोनों को शामिल किया गया है. दरअसल अब पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर को WhatsApp किसी भी हाल में सपोर्ट नहीं करेगा. इसलिए सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ पुराने हो चुके ऑपरेटिंग सिस्टम पर अब WhatsApp नहीं चलेगा. बता दें की iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से पुराने वर्जन पर WhatsApp की सुविधा खत्म कर दी जाएगी.




बदल जाएंगे म्यूचुअल फंड में निवेश के नियम


SEBI ने म्यूचुअल फंड निवेशकों का अच्छा खासा ख्याल रखा है. आने वाले साल में मल्टीकैप म्यूचुअल फंड धारक के हितों का ध्यान रखते हुए SEBI ने इसके असेट अलोकेशन के नियमों में फेर बदल कर दी है. अब लागू होने जा रहे नए नियम के मुताबिक मल्टीकैप म्यूचुअल फंड का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाएगा. इससे पहले मात्र 65 फीसदी ही इक्विटी में निवेश होता था.


आसानी से मिलेगा बिजली कनेक्शन


आने वाले साल में बिजली उपभोक्ताओं के लिए केंद्र सरकार बड़े स्तर पर काम करने जा रही है. नए साल में बिजली मंत्रालय ने ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए नियम लागू कर रही है. जिसके तहत बिजली वितरण कंपनियों को एक निश्चित समय के अंदर ग्राहक को सेवा देनी होगी. वहीं ऐसा नहीं होने पर बिजली कंपनी पर दुर्माना लगाया जा सकता है.


GST रिटर्न के नियम में होगा बदलाव


आने वाले साल में सरकार का ध्यान छोटे कारोबारियों पर हो सकता है. सरकार उनके हितों का ध्यान रखते हुए सेल्स रिटर्न के कुछ नियमों में बदलाव कर सकती है. वर्तमान समय में कारोबारियों को हर महीने GST रिटर्न भरना पड़ता है. वहीं आने वाले साल में इसे सालाना पांच करोड़ तक का व्यवसाय करने वाले कारोबारियों को मात्र 4 बार GST रिटर्न भरना पड़ेगा.


नए साल में महंगी होंगी कार


अगर आपने नए साल में कार खरीदने का मन बनाया है तो यह फैसला आप पर भारी पड़ सकता है. आने वाले साल में फॉर्ड इंडिया, Kia मोटर्स और मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों के दाम में इजाफा करने वाले हैं.


कम प्रीमियम में भी मिलेंगे टर्म प्लान


नया साल एक नई उम्मीद लेकर आ रहा है. एक आसान और सस्ता जीवन बीमा की उम्मीद लगाए लोग नए साल में कम प्रीमियम वाला स्टैंडर्ड टर्म प्लान की पॉलिसी खरीद पाएंगे. आरोग्य संजीवनी नामक स्टैंडर्ड रेगुलर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के सामने के बाद IRDAI ने बीमा कंपनियों को एक स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस लाने के निर्देश दिए हैं.


बदलेंगे चेक भुगतान का नियम


नए साल में सरकार बैंक फ्रॉड रोकने के लिए एक बड़ी कोशिश करने की शुरुआत कर रही है. जिसके तहत अब नए साल में चेक से पेमेंट करते समय अगर राशि 50,000 रुपये से ज्यादा होती है तो यह पॉजिटिव पे सिस्टम (सकारात्मक भुगतान व्यवस्था) के जरिए पेमेंट होगा. इस पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक के जरिये होने वाले धोखाधड़ी को कम किया जा सकता है.


कॉल करने के नए नियम


नए साल में अब किसी भी लैंडलाइन से देश के किसी कोने में मोबाइल फोन पर कॉल करने से पहले जीरो लगाना जरूरी हो जाएगा. इसके लिए इस साल 29 मई 2020 को TRAI ने सिफारिश की थी.


इसे भी पढ़ेंः
कोरोना काल में लोगों ने जमकर की कंडोम और रोलिंग पेपर की खरीदारी, वेलनेस प्रोडक्ट और फूड आइटम्स की भी रही मांग


कोरोना वायरस: देश में नए स्ट्रेन के मरीजों की सात संख्या हुई, इंग्लैंड से लौटी मेरठ की दो साल की बच्ची पॉजिटिव