केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि देश में 418 बिलियन डॉलर यानी करीब 32 लाख करोड़ का निर्यात किया गया. टारगेट से ये करीब 5% ज़्यादा है. उन्होंने कहा है कि मोदी सरकार की योजना के तहत लगातार निर्यात बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. पिछले वित्त वर्ष के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में निर्यात काफी ज्यादा बढ़ा है. उन्होंने कहा कि पहले अमूमन विकासशील देशों तक ही निर्यात होता था, जो अब विकसित देशों को भी बड़ी मात्रा में हो रहा है.


उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए जवाहरात और जूलरी के लिए सबसे ज्यादा निर्यात चीन को किया गया है. आत्मनिर्भरता की तरफ देश तेज़ी से बढ़ रहा है. पीयूष गोयल बोले हर महीने 30 बिलियन डॉलर से अधिक का निर्यात हुआ है. वो भी कोरोना की दो लहर के बाद देश ने ये हासिल किया है. फिल्म आरआरआर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा की जानकारी मिल रही है कि ये भारत की सबसे सफलतम फ़िल्म बनने जा रही है, उसी तरह से भारत भी लगातार हर क्षेत्र में सफलता हासिल करता जा रहा है.


उन्होंने कहा कि हाल ही में एक फिल्म चल रही है RRR. मैंने सुना है ये आज तक भारत के इतिहास की सबसे बड़ी फिल्म होने जा रही है. 750 करोड़ रूपए की कमाई कर चुकी है. मुझे लगता है ऐसे ही अब भारत की अर्थव्यवस्था रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड तोड़ने में जुटी हुई है.


उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि 2019-20 में गेंहू 2 लाख टन यानी 500 करोड़ का निर्यात हुआ था. वहीं 2020-21 में 21.55 लाख टन यानी करीब 4000 करोड़ का निर्यात हुआ. 2021-22 में बढ़कर ये 70 लाख टन से अधिक हो गया यानी करीब 15000 करोड़ से ज़्यादा का निर्यात हुआ.


ये भी पढ़ें: उद्धव पर राज की टिप्पणी पर बोले संजय राउत, कहा- 'इतनी देर बाद जाकर खुली इनकी अकल'


ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र के सीएम पर बरसे राज ठाकरे, कहा- 'उद्धव ने जनता के साथ गद्दारी की है, वही सिखाएगी सबक'