कोलकाता: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार में मंत्री फिरहाद हाकिम के घर सीबीआई ने छापेमारी की है. ये छापेमारी शारदा चिट-फंड घोटाले के सिलसिले में की गई है. बताया जा रहा है कि सीबीआई फिरहाद हकीम के अलावा सुब्रत मुखर्जी, तृणमूल कांग्रेस के विधायक मदन मित्रा और पूर्व मेयर सोवन चटर्जी को अपने दफ्तर लेकर गई है.


बता दें कि 9 मई को राज्यपाल जगदीप घनखड़ ने टीएमसी के इन चारों नेताओं के खिलाफ सीबीआई केस चलाने की इजाजत दे दी थी. पश्चिम बंगाल में पिछले कुछ सालों में शारदा स्कैम और नारदा स्कैम लगातार चल रहे हैं. इन मामलों की सीबीआई जांच भी कर रही है. अलग-अलग नेताओं के नाम इन मामलों में आए हैं. इन नेताओं के खिलाफ मामले को आगे बढ़ाया जाए इसको लेकर राज्यपाल से अनुमति ली गई थी.


नारदा घोटाला क्या है?


बता दें कि बंगाल में साल 2016 के विधानसभा चुनाव से पहले नारदा स्टिंग टेप सार्वजनिक हुए थे. इन स्टिंग्स में टीएमसी के मंत्री, सांसद और विधायक की तरह दिखने वाले व्यक्तियों को कंपनी के प्रतिनिधियों से रुपए लेते दिखाया गया था. स्टिंग ऑपरेशन कथित तौर पर नारदा न्यूज पोर्टल के मैथ्यू सैमुअल ने किया था.


2017 में सीबीआई को सौंपी गई जांच


स्टिंग्स सामने आने के बाद राज्य में खूब बवाल मचा और मामला हाई कोर्ट पहुंचा. जिसके बाद मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई. इस स्टिंग में ही फिरहाद हाशमी सुब्रत मुखर्जी, तृणमूल कांग्रेस के विधायक मदन मित्रा और पूर्व मेयर सोवन चटर्जी का नाम सामने आया था.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus: देश में 27 दिनों बाद 3 लाख से कम केस दर्ज, पिछले 24 घंटों में 2 लाख 81 हजार नए मामले आए


Lockdown: जानिए दिल्ली-यूपी समेत आज से किन-किन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन, एक क्लिक में पढ़ें पूरी जानकारी