West Bengal Opinion Poll: पश्चिम बंगाल में अप्रैल-मई में विधानसभा के चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग अब किसी भी दिन चुनाव तारीखों का एलान कर सकता है. सत्ताधारी टीएमसी जहां एक बार फिर ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री बनते देख रही है तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा की लीडरशिप में किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद कर रही है. बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें हैं. जानिए एबीपी न्यूज़-CNX के ओपिनियन पोल में किसको कितनी सीटें मिलती दिख रही हैं.


क्या तीन सीटों से सत्ता के करीब पहुंचेगी बीजेपी?


सर्वे के मुताबिक, ममता बनर्जी इस बार भी सत्ता पर काबिज होती दिख रही हैं. ममता की पार्टी टीएमसी को इस चुनाव में 151 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी को 117 सीटें मिलती दिख रही हैं. बड़ी बात यह है कि साल 2016 के चुनावों में बीजेपी को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिली थी, जबकि टीएमसी ने 211 सीटों पर जीत दर्ज की थी.


कांग्रेस-लेफ्ट को कितनी सीटें?


सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस और सीपीएम के गठबंधन को इस चुनाव में मात्र 24 सीटें ही मिलेंगी. जबकि अन्य के खाते में दो सीटें जाती दिख रही हैं.


बंगाल की ताजा राजनीतिक स्थिति?


वर्तमान में यहां तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.


यह भी पढ़ें-


उत्तराखंड त्रासदी: टूट रही है अपनों को पाने की आस, 9वें दिन तक 56 शव बरामद, अभी भी 149 लोग लापता


JNU नारेबाजी मामला: कन्हैया कुमार समेत नौ लोगों को समन, 15 मार्च को होना होगा पेश