Paresh Chandra Adhikari Case: पश्चिम बंगाल के शिक्षा राज्य मंत्री परेश चंद्र अधिकारी आज एक बार फिर सीबीआई के सामने पेश हुए हैं. राज्य सरकार से सहायता प्राप्त एक स्कूल में अध्यापिका के तौर पर अपनी बेटी की कथित अवैध नियुक्ति के मामले में मंत्री और उनकी बेटी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था जिसके बाद अब सीबीआई उनसे मामले की पूछताछ कर रही है. बता दें, बीते दिन सीबीआई ने तीन घंटे मंत्री से पूछताछ की जिसके बाद आज फिर उनसे पूछताछ की जा रही है. 


एफआईआर दर्ज होने के बाद कल परेश चंद्र अधिकारी सीबीआई के सामने पेश हुए थे जिसमें एजेंसी ने उनसे मामले को लेकर पूछताछ की. जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि शिक्षा राज्य मंत्री अधिकारी और उनकी बेटी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के अलावा भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.


हाई कोर्ट ने गुरुवार को अधिकारी को दोपहर तीन बजे तक सीबीआई के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया था, लेकिन उनके वकील ने कहा कि वह कूचबिहार में हैं और शाम को विमान से कोलकाता जाएंगे. जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने तब बिधाननगर पुलिस से कहा कि जैसे ही वह कोलकाता हवाई अड्डे पर उतरें, उन्हें सीबीआई कार्यालय ले जाएं. अदालत ने यह भी कहा कि अगर अधिकारी उड़ान में नहीं पाए जाते हैं, तो इसे अदालत और सीबीआई से बचने के लिए उनका झांसा माना जाएगा और ऐसा होने पर मामले से उसके मुताबिक ही निपटा जाएगा.


क्या है मामला?


एक याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि भर्ती परीक्षा में मंत्री की बेटी से अधिक अंक हासिल करने के बावजूद उसे नौकरी नहीं दी गयी. अभिजीत गांगुली ने 11वीं और 12वीं कक्षा में शिक्षकों की नियुक्ति में कथित धांधली की जांच का जिम्मा भी सीबीआई को सौंप दिया. मामले की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील फिरदौर शमीम ने दावा किया कि उनकी मुवक्किल ने भर्ती परीक्षा में 77 अंक हासिल किये थे, जबकि मंत्री की बेटी को केवल 61 अंक मिले थे.


यह भी पढ़ें.


Jammu Kashmir: रामबन में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर टनल का एक हिस्सा ढहा, 7 लोग फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी


Delhi AIIMS ने देशभर के मरीजों को दी बड़ी राहत, 300 रुपये तक के सभी टेस्ट मुफ्त