Today Weather: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को सर्द सुबह के साथ दिन का आगाज हुआ और न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने आसमान साफ रहने और राष्ट्रीय राजधानी में सर्द हवाएं चलने का अनुमान जताया है.


मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को मौसम का पहला ‘‘सर्द दिन’’ रहा और पश्चिमोत्तर हवाओं के कारण शहर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम और इस मौसम का सबसे कम तापमान है. विभाग ने बताया कि जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या इसके बराबर और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जाता है, तो उसे ‘‘सर्द दिन’’ कहा जाता है. 


राष्ट्रीय राजधानी में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 274 रहा, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है. फरीदाबाद में एक्यूआई 234, गाजियाबाद में 224, ग्रेटर नोएडा में 177, गुरुग्राम में 214 और नोएडा में 204 दर्ज किया गया. AQI को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.


दिल्ली में 3 दिनों का रेड एलर्ट जारी 


वहीं सफदरजंग में सुबह घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी 1800 मीटर दर्ज की गई है. इसके अलावा पहाड़ी पर हो रहे बर्फवारी का असर कई राज्यों पर पड़ रहा है. उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड और ठिठुरन ने दस्तक दे दी है. पंजाब, हरियाणा, बिहार में भी ठंड को बढ़ी है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शीतलहर और बढ़ती ठंड को देखते हुए 3 दिनों तक येलो अलर्ट जारी रहेगा. 





राजस्थान में बर्फ जमा देने वाली सर्दी


राजस्थान में बर्फ जमा देने वाली सर्दी का सितम है. मौसम विभाग के अनुसार 18 दिसंबर को पश्चिम राजस्थान के चूरू में न्यूनतम तापमान -1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर सामान्य तापमान -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. 






ये भी पढ़ें: Omicron in India: चुनाव के बीच यूपी में ओमिक्रोन की एंट्री, गाजियाबाद में दो संक्रमित मिलने के बाद आंकड़ा 113 पहुंचा