नयी दिल्ली: दिल्ली में बुधवार को इस साल का सर्वाधिक 31.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि आज अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि सप्ताह के अंत में हल्की बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. साथ ही राजस्थान की ओर से धूल भरी हवाएं आने की वजह से वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है.


कैसी है दिल्ली की हवा


केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 287 रहा. एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.


सप्ताहांत में हो सकती है बारिश


आईएमडी के क्षेत्रीय निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्थान की ओर से धूल भरी हवाएं आ रही हैं. ‘‘ इनके शुक्रवार तक जारी रहने का अनुमान है.’’ उन्होंने कहा कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव से सप्ताहांत में राष्ट्रीय राजधानी में बारिश हो सकती है, जिससे तापमान और प्रदूषण के स्तर के दोनों कम होने की संभावना है.


मंगलवार का तापमान


मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था. दिन में गर्मी इतनी अधिक थी कि लोग घरों से निकलना नहीं चाह रहे थे.


कांग्रेस के बड़े नेता दोपहर एक बजे होंगे बीजेपी में शामिल, अभी नाम का खुलासा नहीं