नई दिल्लीः रिकॉर्डतोड़ बारिश के बाद मानसून जल्द ही एक से दो दिनों में दिल्ली से विदा हो जाएगा. पिछले तीन महीने रिकार्ड तोड़ बारिश के बाद मानसून दिल्ली-एनसीआर से 2 दिन बाद विदा हो जाएगा. बता दें कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून की विदाई भी आज से शुरू हो जाएगी. दक्षिणी पश्चिमी मानसून की विदाई के साथ ही दिल्ली से मानसून आठ अक्टूबर के आसपास विदा हो जाएगा. मानसून के विदा होने से पहले ही दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता स्तर तेजी से गिरने लगी है. मौसम को देखते हुए ऐसा लगने लगा है कि ठंड की शुरुआत होते ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण परेशान कर सकता है.


दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता हुई खराब


दिल्ली एनसीआर में बारिश थमते ही हवा की गुणवत्ता स्तर 100 के पार चला गया है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. हालांकि बारिश की संभावना से इंकार किया है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान करीब 24 डिग्री के आसपास बना रह सकता है. मौसम विभाग की माने तो 11 अक्टूबर तक दिल्ली-एनसीआर में मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा.


मंगलवार को हुई बारिश


इससे पहले मंगलवार शाम दिल्ली में अचानक से बारिश शुरू हो गई. बारिश के कारण दिल्ली वासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहाना हो गया. बारिश के बाद मंगलवार को हवा में नमी का स्तर 56 से 81 फीसद रहा. वहीं हवा की गुणवत्ता संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में पहुंच गई.


'मेक इन इंडिया' के तहत 1.25 लाख करोड़ की लागत से खरीदे जाएंगे 114 लड़ाकू विमान- वायुसेना प्रमुख