IMD Weather Update: उत्तर भारत में अब हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है. हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में शुक्रवार को सही से धूप तक नहीं निकली. सुबह भी घना कोहरा देखने को मिला. मैदानी इलाकों में ठंड का एक मुख्य कारण पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी भी है. हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में लगातार बर्फबारी हो रही है. यही कारण है कि दिल्ली में तापमान शिमला जितना महसूस हो रहा है. चलिए अब आपको शनिवार (24 दिसंबर) के मौसम का हाल बताते हैं. 


IMD के मुताबिक, शनिवार को पंजाब और हरियाणा में तापमान और ज्यादा गिर सकता है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई/अधिकांश क्षेत्रों में रात/सुबह के दौरान घना से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के छिटपुट इलाकों में भी सीवियर कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है. इसी के साथ, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और त्रिपुरा में भी अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.


पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में कैसा रहेगा तापमान?


शनिवार को पंजाब में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं राजधानी दिल्ली में तापमान अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियत रहेगा और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा. हरियाणा में भी शनिवार को कड़ाके की सर्दी पड़ेगी. न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा और सीवियर कोल्ड डे की स्थिति देखने को मिल सकती है.


उत्तर पश्चिम भारत में नहीं दिखेगा कोई खास बदलाव


उत्तर पश्चिम भारत में शनिवार को न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं दिखेगा. अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत में भी न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा बल्कि तापमान में वृद्धि देखी जा सकती है. मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी तापमान शुक्रवार जैसा ही रहेगा. हालांकि, रविवार को तापमान में कुछ गिरावट देखी जा सकती है.


उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हिमालय से आने वाली शुष्क उत्तर/उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण, 25-27 दिसंबर के दौरान पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है. वहीं 24 दिसंबर को सौराष्ट्र और कच्छ में मौसम ठंडा हो सकता है.


कहां हो सकती है बारिश?


दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में बारिश की संभावना है. शनिवार को हल्की बारिश की संभावना है. वहीं 25 और 26 दिसंबर को दक्षिण तटीय तमिलनाडु में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा, 26 दिसंबर को दक्षिण केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं एक दिन बाद, लक्षद्वीप द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें- Coronavirus In India: कोरोना के खतरे के बीच केंद्र की गाइडलाइन, कहा- 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन' पर दें ध्यान, त्योहारों का भी जिक्र