IMD Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मुताबिक देश के ज्यादातर हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है. वहीं, दक्षिण भारत के कुछ राज्यों तूफान भी आने की संभावना व्यक्त की गई है. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है.


वहीं, पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. देश के बाकी हिस्सों में बिजली गिरने की आशंका है. मौसम विभाग की ओर से ताजा अपडेट जारी किया गया है जिसके मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश की अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश संभव है.


इन राज्यों में बारिश, तूफान और बिजली गिरने की संभावना


इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण-गोवा और तटीय कर्नाटक में व्यापक बारिश और तूफान की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात (क्षेत्र), विदर्भ और छत्तीसगढ़ में व्यापक रूप से बारिश और तूफान आ सकता है. देश के बाकी हिस्सों में छिटपुट बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है.


दिल्ली-एनसीआर का कैसा रहेगा मौसम


मौसम विभाग की अगर मानें तो देश की राजधानी और उससे सटे नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में बादल छाए रह सकते हैं. इसके साथ ही हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. इलाके का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक रह सकता है. आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की संभावना है.


उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहने का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा गाजियाबाद में इसी तरह के तापमान और बारिश की आशंका व्यक्त की गई है.


ये भी पढ़ें: MP Weather Today: एमपी के इन आठ जिलों में आज अतिभारी बारिश का 'रेड' अलर्ट, इन आठ जिलों के लोग भी रहें सावधान