मुंबईः यदि आप मुफ्त में वेबसीरीज या मूवी ऑनलाइन देखने के लिए किसी नई या अनजान वेबसाईट पर जाते हैं, तो पहले इस खबर को जरूर जान लें. महाराष्ट्र साइबर सेल ने कुछ फिल्मों और वेब सीरीज के नाम सार्वजनिक किए हैं जिनके नाम का सहारा लेकर साइबर फ़्रॉड आपके मोबाइल, कम्प्यूटर को वायरस से इनफ़ेक्ट करके आपका डेटा चुरा लेंगे फिर उसकी इस्तेमाल कर आपको ब्लैकमेल भी करेंगे.


लॉकडाउन के दौरान देश में करोड़ों लोग ऑनलाइन फ़िल्में या वेब सीरीज़ देख रहे हैं. ऐसे में साइबर फ़्रॉड ने लोगों की इसी आदत को उन्हीं को ठगने के लिए इस्तेमाल करना शुरु कर दिया है. दरअसल देश में कई ऐसे में लोग हैं जो लीगल OTT प्लैटफ़ॉर्म का सब्सक्रिप्शन न लेकर इंटरनेट पर ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से मुफ़्त में फ़िल्में या वेब सीरीज़ देखते हैं. ऐसा करना ख़तरे से ख़ाली नहीं क्योंकि आपकी यहीं आदत आपको मुश्किल में ला सकती है.


जब भी आप ग़ैरक़ानूनी वेबसाईट पर फ़िल्में या वेब सीरीज़ देखने जाते हैं. इस साईट की लिंक खुलते ही Malware (वायरस) आपके मोबाइल या कम्प्यूटर में चला जाता है. ये वायरस आपके पासवर्ड या पर्सनल इन्फ़ॉर्मेशन को चुरा लेता है. डेटा चुराने के बाद उसी पर्सनल जानकारी के ज़रिए आपको ब्लैकमेल किया जाता है और आपसे रक़म वसूली जाती है. महाराष्ट्र साइबर सेल को ऐसी कुछ शिकायतें मिली है.


महाराष्ट्र साइबर सेल के एसपी सचिन पांडकर ने एबीपी न्यूज को बताया है कि ‘साइबर सेल के टेक्निकल टीम के रिसर्च टीम ऐसे फ़िल्में, वेबसीरीज़, टीवी शो के नाम ढूंढ निकाले हैं, जिनके ज़रिए पाइरेटेड वेबसाइट पर ठगी हो रही है. जिसके बाद साइबर सेल की तरफ़ से ऐसे 10 मशहूर वेब सीरीज़ और 10 फ़िल्मों की सूची जारी की गई है जिन्हें भारत में सबसे ज़्यादा देखा जा रहा है या जिनको ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से देखने के लिए इंटरनेट पर वेबसाइट ढूंढी जा रही है. इसी लोकप्रियता के चलते साइबर फ़्रॉड इन फिल्में और वेब सीरीज़ के नाम का इस्तेमाल कर लोगों को ठग रहे हैं.’


10 टॉप वेब सीरीज़ जिनके नाम का इस्तेमाल कर साइबर फ़्रॉड हो रहा है वो है.


DELHI CRIME
BROOKLYAN NINE-NINE
PANCHAYAT
AKOORI
FAUDA
GHOUL
MINDHUNTER
NARCOS
DEVLOK
LOST


10 फ़िल्में जिनके नाम का इस्तेमाल कर लोगों से ऑनलाइन ठगी हो रही है वो है.


MARDANI 2
ZOOTOPIA
JAWANI JANEMAN
CHHAPAK
LOVE AAJ KAL
INCEPTION BAHUBALI
RAJNIGANDHA
GULLY BOY
BALA


अब इस धोखे से बचें कैसे.


अगर आप ने किसी अनजान वेबसाइट पर फ़िल्म, वेब सीरीज़ देखने की कोशिश करते है। तो फ़िल्म शुरु होने से पहले हैकर एक एक्ज़ीक्यूटेबल प्रोग्राम रन करते हैं. जिसके पर्मिशन देने पर आपका डेटा चुरा लिया जाएगा. इसीलिए आपको ऐसी वेबसाइट पर कोई भी प्रोग्राम रन नहीं करना है.


ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए क्या करें


- फ़िल्म या वेबसीरीज ओरिजनल वेबसाइट पर ही देखें.
- मुफ़्त में फ़िल्में वेबसीरीज देखने के लिए किसी भी वेबसाइट पर ना जाए.
- हमेशा अपने डेटा को प्रोटेक्ट करने के लिए एंटी वायरस का इस्तेमाल करें.
- डेटा चोरी होने या किसी साइबर फ़्रॉड द्वारा धमकी मिलने पर तुरंत पुलिस में रिपोर्ट करें.


यह भी पढ़ेंः


बड़ी ख़बर: TikTok, UC Browser समेत 59 चीनी एप्स पर हुई डिजिटल स्ट्राइक, भारत ने लगाया बैन


चीनी एप Tik Tok के बैन होने से आखिर यूजर के उस डाटा का क्या होगा?, जानें डिटेल्स