Central Vista First Look Video: सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत नए संसद भवन और नए आवासीय परिसर पर तेजी से काम चल रहा है. अब इस प्रोजेक्ट का पहला लुक सामने आया है. दरअसल सितंबर 2019 में घोषित सेंट्रल विस्टा पुनरुद्धार प्रोजेक्ट में 900 से 1,200 सांसदों के बैठने की क्षमता वाले एक नए त्रिकोणीय संसद भवन की परिकल्पना की गई है. 


वहीं दूसरी तरफ इस प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र को कईं बार विपक्षों के आलोचनाओं का शिकार भी होना पड़ा था. दरअसल विपक्षों का कहना है कि लॉकडाउन के बीच एक तरफ जहां लोग घरों में कैद हैं, वहीं दूसर तरफ इस स्थिति का सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर कोई असर नहीं पड़ा है. विपक्ष के कई बड़े नेताओं ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा था कि लॉकडाउन के दौरान भी धड़ल्ले से इस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य जारी है. जिससे साफ जाहिर होता है कि स्वास्थ्य व्यवस्था पर ध्यान देने से ज्यादा केंद्र सरकार इस प्रोजेक्ट पर ध्यान दे रही है. 


कुल 915 प्रकाश स्तम्भ होंगे


केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के अनुसार, सेंट्रल विस्टा को चौबीस घंटे पैदल यात्रियों के लिए अनुकूल बनाने के लिए राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट के बीच उद्यानों में और राजपथ के किनारे कुल 915 प्रकाश स्तम्भ होंगे. पुरी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि , " कोरोना लहर जैसे कठीन समय के बावजूदइस प्रोजेक्ट के लगभग सभी कार्य पूरे हो चुके हैं.’’ उन्होंने कहा कि निर्माण के दौरान 25 पेड़ों को अपनी जगह हटाया गया, 22 पेड़ों को दूसरी जगह ले जाया गया है और तीन को यहां लगाया गया है.


 






 


ये भी पढ़ें: 


COVID 19: दुनियाभर में तीन दिनों में सामने आए 1 करोड़ से ज्यादा केस, रोजाना 9 हजार लोग गवां रहे अपनी जान


Republic Day Celebration: आज से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह, फ्लाईपास्ट के समय में किया गया बदलाव, जानें कार्यक्रम के बारे में सबकुछ