Republic Day at Vijay Chowk: भारत में 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जा रहा है. इस मौके पर सुबह राजपथ पर भारत की संस्कृति और सैन्य ताकत का नजारा देखा गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) समेत कई नेताओं ने देशवासियों को इस पर्व की शुभकामनाएं दीं. दिन में मनमोहक झांकियों ने लोगों को आकर्षित किया तो शाम को 'विजय चौक' पर ड्रोन्स से भारत का नक्शा, महात्मा गांधी की तस्वीर समेत कई चीजें उकेरी गईं. करीब 10 मिनट तक लोगों ने इस ड्रोन शो का यह आकर्षक नजारा देखने को मिला.


केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने पिछले दिनों इसकी जानकारी दी थी. उनके मुताबिक चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद 1000 ड्रोन के साथ इतने बड़े पैमाने पर शो आयोजित करने वाला भारत चौथा देश बन गया. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड द्वारा समर्थित और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में निर्मित एक स्टार्ट-अप ने यह शो संचालित किया. रक्षा मंत्रालय के सहयोग से बोटलैब डायनामिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने आजादी की 75 वर्षगांठ मनाने के लिए अनूठे ‘ड्रोन शो’की संकल्पना तैयार की. 


देखें ड्रोन शो का वीडियो 






गणतंत्र दिवस पर दिखी भारत की सैन्य ताकत


राजपथ पर वायुसेना के कई विमानों ने अपने करतब दिखाए. एयरफोर्स के फाइटर जेट्स ने अलग-अलग फॉर्मेशन बनाए. जिसमें राफेल, सुखोई, जगुआर , एमआई-17 और अपाचे हेलीकॉप्टर नजर आए. फॉर्मेशन की अगर बात करें तो मेघना, एकलव्य, बाज, तिरंगा, विजय और सबसे खास अमृत फॉर्मेशन रहा. जिसमें कई विमान एक साथ नजर आए. आखिर में एयरफोर्स के 75 एयरक्राफ्ट्स ने एक साथ फ्लाई पास्ट किया.


यह भी पढ़ेंः Rajpath पर दिखी देश की ताकत और संस्कृति, 1971 के युद्ध में पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाने वाले टैंक और तोप भी पहुंचे


Watch: गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति नारों के बीच हुई बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी, देखकर आप भी गर्व महसूस करेंगे